Wednesday, April 24, 2024
HomeदेशHaryana Weather Update : अप्रैल में भीषण गर्मी के लिए रहें तैयार,...

Haryana Weather Update : अप्रैल में भीषण गर्मी के लिए रहें तैयार, लू चलने की भी चेतावनी, जानें- कैसा रहेगा मौसम…

Haryana Weather Update : हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर में मौसम लगातार बदल रहा है। अप्रैल महीने में भी  अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, देश के कई हिस्सों में अप्रैल से लेकर जून के बीच भीषण गर्मी और लू चलने की आशंका है।

मौसम विशेषज्ञ डॉ चंद्र मोहन ने बताया कि अप्रैल महीने में भी करीब 5-6 पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जिनमें से दो या तीन पश्चिमी विक्षोभों के सक्रिय होने से बारिश बूंदा-बांदी की गतिविधियों को दर्ज किया जाएगा, साथ ही हरियाणा एनसीआर दिल्ली में बीच-बीच में तेज गति से हवाएं अंधड़ चलने की गतिविधियों को दर्ज किया जाएगा। अप्रैल महीने में सामान्य के आसपास बारिश की संभावना है।

हालांकि सम्पूर्ण भारत में अल-नीनो की परिस्थितियां बनी हुई है।  सम्पूर्ण हरियाणा एनसीआर दिल्ली में लगातार मौसम में बदलाव का दौर जारी रहेगा, जिसकी वजह से सम्पूर्ण इलाके में बार-बार तापमान में उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा। हालांकि तापमान में 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे और आसपास जाने की संभावना है।

अप्रैल महीने के अंतिम दिनों में और मई की शुरुआत से ही पारा में और अधिक उछाल देखने को मिलेगा। तापमान 40.0 -45.0 डिग्री सेल्सियस के आसपास होने की संभावना है। साथ ही साथ सम्पूर्ण इलाके में लूं भी अपने प्रचण्ड रूप से आगाज करेगी।

वर्तमान परिदृश्य में अप्रैल के पहले पखवाड़े में भी लगातार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे पहला 2 अप्रैल, दूसरा 5अप्रैल और तीसरा 10 अप्रैल को होने से सम्पूर्ण इलाके में मौसम में बदलाव और तापमान में उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा।

- Advertisment -
RELATED NEWS

Most Popular