Sunday, March 3, 2024
Homeदेशभारतीयों के लिए बड़ी खुशखबरी ,बिना वीजा कर सकेंगे Iran की सैर,...
- Advertisment -

भारतीयों के लिए बड़ी खुशखबरी ,बिना वीजा कर सकेंगे Iran की सैर, जानें यहां के ट्रिप से जुड़ी सभी जरूरी बातें

- Advertisment -

नई दिल्ली। भारतीयों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आयी है। अगर आप भी विदेश में घूमने का मन बना रहे तो ये न्यूज़ आपके लिए ही है।दरअसल, हाल ही में ईरान ने भारतीय पर्यटकों के लिए अपने देश में वीजा फ्री एंटी कर दी है। अब यहां जाने के लिए भारतीय पासपोर्ट धारकों को वीजा की जरूरत नहीं होगी। ईरान के इस फैसले के बाद अब भारतीय पासपोर्ट धारक अब बिना वीजा के 63 देशों की यात्रा कर सकते हैं। आइए जानते हैं ईरान की इस नई पॉलिसी और यहां घूमने के लिए जरूरी सभी बातों के बारे में-

42 Most Beautiful Places In Iran + 1 to 3-Week Itinerary – The  Globetrotting Detective

15 दिनों की ट्रिप करें एंजॉय
ईरान में वीजा फ्री एंटी के बाद अब सामान्य पासपोर्ट रखने वाले भारतीय नागरिकों को हर छह महीने में एक बार बिना वीजा के ईरान में प्रवेश करने की सुविधा मिलगी। इसके तहत आप हर बार यहां 15 दिनों की ट्रिप एंजॉय कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि 15 दिन की यह अवधि बढ़ाई नहीं जा सकेगी। साथ ही यह ध्यान रखें कि यह वीजा छूट की सुविधा विशेष रूप से पर्यटन उद्देश्यों से ही दी गई है।

40 Best Tourist Places in Iran - Javatpoint

क्यों खास है ईरान?
ईरान को साल 1935 तक फारस के नाम से जाना जाता था। यह दुनिया की सबसे पुरानी प्रमुख सभ्यताओं में से एक है, जिसकी शहरी बस्तियां 4000 ईसा पूर्व की हैं। आपको ईरानी संस्कृति में प्री-इस्लामिक और इस्लामिक प्रभावों का मिश्रण देखने को मिलेगा, जो इसे मध्य पूर्व और मध्य एशिया में सबसे प्रभावशाली संस्कृतियों में से एक बनाती है।

आपको यहां एक समृद्ध कलात्मक विरासतों की झलक देखने को मिलेगी। आप यहां साहित्य, संगीत, नृत्य, वास्तुकला, पेंटिंग, बुनाई, मिट्टी के बर्तन, सुलेख, धातुकर्म, कढ़ाई आदि देख सकते हैं। आपको जानकर हैरान होगी कि विश्व स्तर पर प्रसिद्ध फारसी साहित्य 2500 वर्षों से अधिक पुराना है। आप यहां यूनेस्को की 23 विश्व धरोहर स्थलों को देख सकते हैं।

Iran Travel Guide

पर्यटकों के लिए ड्रेस कोड
अगर आप ईरान जा रहे हैं, तो यहां जाने से पहले इस देश के कुछ नियमों और रीति-रिवाजों के बारे में जरूर जान लें। महिलाएं यहां पर जींस, लेगिंग, ढीली स्कर्ट और ड्रेस पहन सकती हैं, लेकिन अपने सिर को ढकने के लिए स्कार्फ या शॉल पहनना जरूरी है। साथ ही ऐसे कपड़े पहनें, जिसमें आपके हाथ और पैरों कवर रहें। जब आप इमाम खुमैनी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर भी हैं, तब भी अपना सिर ढंकना अनिवार्य है। वहीं, पुरुषों को शॉर्ट्स और स्लीवलेस शर्ट पहनने से बचना चाहिए।

भाषा
फारसी ईरान में आधिकारिक भाषा है। यहां अंग्रेजी व्यापक रूप से नहीं बोली जाती है, खासकर ग्रामीण इलाकों में। ऐसे में अगर आप ईरान जाने का प्लान बना रहे हैं, तो कुछ बेसिक फारसी शब्द और वाक्य जरूर सीख लें, ताकि आपकी यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद मिल सकें।

10 best iran tours & trips 2021/2022

खानपान
ईरानी व्यंजन भारतीय भोजन के ही समान हैं। यहां चावल, मटन और छोले ईरानियों के मुख्य आहार का हिस्सा हैं। फारसी व्यंजनों को बनाने के लिए सुगंधित जड़ी-बूटियों, स्वादिष्ट मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। उनके मुख्य व्यंजनों में से एक है- चेलो कबाब, जिसमें ग्रिल्ड मीट को सुगंधित केसर युक्त चावल के साथ परोसा जाता है। वहीं, घोरमेह सब्जी एक स्वादिष्ट जड़ी-बूटी स्टू है। इसके अलावा आप यहां फेसेंजन का भी लुत्फ उठा सकते हैं, तो एक अनार और अखरोट आधारित व्यंजन है।

What are iranian famous foods? | Persian food, iranian food, visit iran

घूमने का सबसे अच्छा समय
बात करें ईरान की यात्रा की तो, यहां घूमने के लिए सबसे बेहतर समय मार्च से मई और सितंबर से नवंबर के महीनों का हैं। यहां बहुत तेज गर्मी पड़ती है, जबकि सर्दियां बहुत तेज होती है। ऐसे में वसंत या शरद ऋतु के दौरान आप यहां की यात्रा की प्लानिंग बना सकते हैं, ताकि आप आरामदायक मौसम में घूमने का आनंद ले सकें।

फ्लाइट कैसे बुक करें
सारी जानकारी हासिल करने के बाद अब अगर आपका मन भी ईरान घूमने का कर रहा है, तो आप ईरान के लिए किसी भी एयनलाइन्स की वेबसाइट पर ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।

- Advertisment -
- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular