रोहतक। रोहतक-महम-हांसी नई रेलवे लाइन का सीआरएस कार्य पूरा होने के बाद अब इस ट्रैक पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलाने के लिए लाइन का काम शुरू कर दिया है। विभाग की ओर से हांसी-रोहतक रेलवे लाइन पर बिजली लाइन का विस्तार कार्य शुरू कर दिया है। प्रथम चरण में लाइन के दोनों ओर फाउंडेशन बनाने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही गढ़ी स्टेशन पर फाउंडेशन बना पिल्लर बनाने का काम पूरा कर लिया है। फाउंडेशन का काम पूरा होने के बाद पूरे ट्रैक पर बिजली लाइन विस्तार का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
सीआरएस में मिली छोटी मोटी खामिया
इलेक्ट्रिक ट्रेनों को पावर सप्लाई देने के लिए नई रेलवे लाइन के पास जगह चिह्नित कर कंट्रोल रूम अर्थात ईएसपी का निर्माण भी किया जा रहा है। हांसी के समीप राजू ढाणी के पास फाटक पर कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है। इसके लिए फाउंडेशन का निर्माण कर रहे हैं। आपको बता दें हांसी-रोहतक रेलवे ट्रैक का सीआरएस भी पूरा हो चुका है। सीआरएस पूरा होने पर रेल मंत्री द्वारा इंटरनेट मीडिया से इसकी जानकारी दी थी। सीआरएस का कार्य तीन चरणों में पूरा हुआ था। गढ़ी से हांसी तक का सीआरएस 28 सितंबर को किया था। हालांकि अभी तक ट्रैक को रेलवे को हैंडओवर नहीं किया है। सीआरएस में मिली छोटी मोटी खामियों को जल्द पूरा करने के बाद इसे रेलवे को हैंडओवर किया जाएगा।
15 दिनों में शुरू हो जाएगी रेलसेवा
रोहतक से हांसी नई रेलवे लाइन का सीआरएस सफल होने के बाद अब जल्द ही इस ट्रैक पर रेल सेवा शुरू कर दी जाएगी। अधिकारियों के अनुसार इस ट्रैक पर शुरू से ही पैसेंजर रेल सेवा शुरू की जाएगी। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार आने वाले करीब 15 दिनों में इस ट्रैक पर रेल सेवा शुरू कर दी जाएगी। अधिकारियों के अनुसार इस ट्रैक के लिए रेल की मांग भी भेजी गई है। हांसी से दिल्ली सीधी रेलवे लाइन शुरू होने के बाद यात्रियों को करीब 90 किलोमीटर तक का सफर कम करना पड़ेगा। साथ ही इससे करीब डेढ़ घंटे की भी बचत होगी।
ट्रैक के विद्युतीकरण के लिए मार्च का रखा टारगेट
हांसी से रोहतक रेलवे ट्रैक पर पर विद्युतीकरण पूरा करने के लिए मार्च तक का टारगेट रखा है। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार टारगेट समय से पूरा होने की उम्मीद है। ट्रैक पर विद्युतीकरण पूरा होने के बाद इलेक्ट्रिक ट्रेने चलाई जाएंगी। जब तक विद्युतीकरण का कार्य पूरा नहीं हो जाता तब तक इस ट्रैक पर डीजल के इंजन से ट्रेन दौड़ाई जाएगी।
हिसार से रोहतक के बीच 20 किमी की दूरी होगी कम
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, हिसार से हांसी तक पुरानी पटरी पर ही रेल दौड़ेगी। इसके बाद हांसी रेलवे स्टेशन से दो किमी दूरी पर हांसी-रोहतक रेल लाइन शुरू होगी। जबकि पुरानी रेल लाइन भिवानी की तरफ जाती है। भिवानी में इंजन बदलने के बाद रेल रोहतक के लिए रवाना होती थी। इस रेल रूट पर कुल पांच स्टेशन होंगे व 20 गांवों से होती हुई रेल रोहतक पहुंचेगी। हांसी के बाद पहले स्टेशन गढ़ी, मदीना, बलंभा, खरकड़ा व रोहतक से पहले बहु-अकबरपुर गांव में स्टेशन होगा। इस रेल मार्ग से हिसार से रोहतक के बीच 20 किमी की दूरी कम होगी।
रोहतक-महम-हांसी रेलवे लाइन परियोजना सफल रही
आपको बता दें तीन दिन पहले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया पर जानकारी साझा करते हुए बताया कि रोहतक-महम-हांसी नई रेलवे लाइन का सीआरएस पूरा हो चुका है। नई रेलवे लाइन का प्रोजेक्ट सफल रहा और इस ट्रैक पर गढ़ी-हांसी के बीच 118 किलोमीटर की स्पीड से ट्रेन दौड़ाकर देखी गई। रेल मंत्री द्वारा 21 सेकेंड की वीडियो भी शेयर की गई है। उन्होंने कहा कि इस रेल परियोजना से न सिर्फ प्रदेश में कनेक्टिविटी को नई दिशा मिल रही है अपितु रोजगार के अवसर बढ़ाने के साथ ही लोगों के लिए सफर भी सुगम हो जायेगा। साथ ही प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी इंटरनेट मीडिया पर प्रदेश वासियों के नाम बधाई संदेश शेयर किया है।