1 जनवरी को दिसंबर महीने के लिए ऑटो बिक्री के आंकड़े जारी किए गए, जिसमें देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी, मारुति सुजुकी ने शानदार बिक्री प्रदर्शन किया। कंपनी ने दिसंबर में अपनी बिक्री में 30 प्रतिशत की भारी वृद्धि दर्ज की, जो उसकी मार्केट पोजीशन को और मजबूत करती है। इस दौरान कंपनी ने 1,78,248 कार यूनिट बेचीं, जिसमें से घरेलू बिक्री 1,32,523 यूनिट रही।
मारुति ने दिसंबर में अब तक का सबसे ज्यादा निर्यात किया और 37,419 यूनिट विदेशों में भेजी। कंपनी के यूटिलिटी व्हीकल्स सेगमेंट ने भी अच्छा प्रदर्शन किया, जिसमें ब्रेजा, अर्टिगा, फ्रोंक्स और जिम्नी जैसी कारें शामिल हैं। इस सेगमेंट में कुल 64,212 यूनिट्स की बिक्री हुई। इसके अलावा, मारुति ने अपनी लोकप्रिय वैन ईको की 12,788 यूनिट्स भी बेचीं।
कॉम्पैक्ट वाहनों का सेगमेंट भी मारुति के लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ, जिसमें 66,437 यूनिट्स की बिक्री हुई। यह सेगमेंट भारतीय बाजार में मूल्य संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए बहुत ही अहम है।
मारुति के शेयरों में भी दिसंबर की बिक्री वृद्धि का असर देखने को मिला। 2 जनवरी को इंट्राडे ट्रेडिंग में कंपनी के शेयर 11,285 रुपये प्रति शेयर के स्तर पर खुले, जबकि 1 जनवरी को कंपनी के शेयर 11,208.30 रुपये पर बंद हुए थे। इस दौरान महिंद्रा एंड महिंद्रा की तरह मारुति के शेयरों में भी तेजी आई, जिससे यह दिन के सबसे अधिक लाभ कमाने वाले शेयरों में से एक बन गया।