जर्मन लग्जरी कार निर्माता ऑडी ने बुधवार को बताया कि उसने 2024 में भारत में कुल 5,816 कारों की बिक्री की, जिनमें चौथी तिमाही (Q4) में अकेले 1,927 यूनिट्स शामिल हैं। इसके अलावा, कंपनी ने भारतीय बाजार में अब तक 100,000 यूनिट्स बेचने का महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया है।
ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने कहा कि 2024 की पहली छमाही में कंपनी को आपूर्ति से जुड़ी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन इसके बावजूद ग्राहकों की निरंतर मांग ने यह साबित किया कि ब्रांड पर भारतीय ग्राहकों का अडिग विश्वास है। उन्होंने यह भी बताया कि बेहतर आपूर्ति के कारण, चौथी तिमाही में वॉल्यूम में 36 प्रतिशत का सुधार हुआ है। ढिल्लों के अनुसार, नई ऑडी Q8 और Q7 की शुरुआत के साथ कंपनी ने अपनी बिक्री को मजबूती से बढ़ाया और आगामी समय में इस गति को बनाए रखने की उम्मीद है।
ऑडी ने प्री-ओन्ड कार व्यवसाय में भी 2024 में 32 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। इस विस्तार के तहत, कंपनी ने गुवाहाटी में उत्तर-पूर्व क्षेत्र में अपना सबसे बड़ा लग्जरी यूज्ड कार शोरूम खोला है, जबकि मैंगलोर में एक नई सुविधा की शुरुआत की है। ऑडी ने भारतीय बाजार में 26 सुविधाओं के साथ अपना नेटवर्क बढ़ाने की योजना बनाई है, जिससे प्री-ओन्ड कारों की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके।
ऑडी की Q रेंज, खासकर नई Q8 और Q7 मॉडल्स, ने लग्जरी SUV सेगमेंट में कंपनी का नेतृत्व मजबूत किया है, जो भारतीय ग्राहकों में काफी आकर्षण पैदा कर रहे हैं। उद्योग के आंकड़ों के अनुसार, भारत में अत्यधिक धनी व्यक्तियों की संख्या में वृद्धि की संभावना है, जिससे लग्जरी कारों की मांग को और बल मिलेगा।