गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने 24 जनवरी से अमूल दूध की कीमतों में एक रुपए की कमी करने की घोषणा की है। अब अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति और अमूल फ्रेश दूध की नई कीमतें लागू हो गई हैं। यह कदम कंपनी ने ग्राहकों को राहत देने के लिए उठाया है।
बीते साल लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले अमूल ने दूध की कीमतों में वृद्धि की थी। खासकर अमूल गोल्ड में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। इसके अलावा अमूल शक्ति और टी स्पेशल के दाम भी बढ़ाए गए थे। GCMMF ने यह भी बताया था कि प्रोडक्शन की लागत बढ़ने के कारण कीमतों में इजाफा किया गया था। हालांकि, यह बढ़ोतरी महंगाई दर से कम थी।
अमूल का बिजनेस मॉडल पूरी तरह से को-ऑपरेटिव है, जहां किसानों के नियंत्रण में होता है। गुजरात के 33 जिलों में लगभग 36 लाख किसान इस मॉडल के तहत दूध का उत्पादन करते हैं। सुबह जल्दी दूध इकट्ठा करने से लेकर प्रोसेसिंग और डिस्ट्रीब्यूशन तक पूरा काम एक ऑटोमेटेड सिस्टम द्वारा होता है। इसके जरिए लाखों लीटर दूध को हर दिन इकट्ठा किया जाता है और किसान को उनकी मेहनत का सही मूल्य मिलता है।