Sunday, March 3, 2024
Homeटेक्नोलॉजीAmazon ने लॉन्च किया नया AI जो ChatGPT को देगा टक्कर
- Advertisment -

Amazon ने लॉन्च किया नया AI जो ChatGPT को देगा टक्कर

- Advertisment -

बीते नवंबर के महीने में ChatGPT को लॉन्च किया गया था। इतने कम वक्त में ही OpenAI का ये चैटबॉट दुनियाभर में मशहूर (Chatbot famous all over the world) हो गया। लोग अपनी निजी लाइफ में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के महत्व को समझ पाये। इसके बाद से गूगल जैसी कंपनियों की ओर से अपना AI पेश किया गया। अब AI की लिस्ट में Amazon का नाम भी जुड़ गया है।

बीते दिनों ही Amazon ने अपने खुद के AI चैटबॉट ‘Q’ को पेश किया है। ChatGPT को टक्कर देने के लिए अमेजन ने खुद के चैटबॉट AI को लॉन्च किया है। ये AI केवल Amazon के AWS क्लाउड कंप्यूटिंग कस्टमर्स को उपलब्ध होगा। ये OpenAI के ChatGPT, Google के Bard और OpenAI की टेक्नोलॉजी पर चलने वाले Microsoft के copilots से मुकाबला करेगा।

जानिए Amazon के AI के बारें में 

बिजनेस लक्षित चैटबॉट जेनेरेटिव AI के लिए मेजर बैटलग्राउंड बन गए हैं। अमेजन के नए Q AI की मंथली कॉस्ट 20 डॉलर रखी गई है। ये कई तरीके के काम कर पायेगा जैसे कि उदाहरण के लिए अपलोडेड डॉक्यूमेंट्स को समराइज कर सकेगा। इसी तरह कंपनी के सर्वर पर मौजूद किसी स्पेसिफिक डेटा के बारे में सवालों के जवाब भी दे सकेगा।

ये भी पढ़ें- इस साल देश में नहीं पड़ेगी कड़ाके की ठंड, मौसम विभाग का पूर्वानुमान जारी

अमेजन के सीईओ Andy Jassy ने Amazon Q को लेकर कहा है कि ये AI चैटबॉट का ज्यादा सिक्योर वर्जन है। यहां कंटेंट का एक्सेस ज्यादा करीब से कंट्रोल होगा।

अमेजन की ओर से Titan इमेज जेनरेटर को भी पेश किया गया

अमेजन ने Q AI चैटबॉट के बाद इमेज जनरेशन AI की दुनिया ने भी अपने कदम रखे हैं। कंपनी ने AWS re:Invent 2023 कॉन्फ्रेंस के दौरान अपने पहले इमेज जनरेशन AI मॉडल Titan को भी पेश किया है। इस टूल को बिजनेस को इमेज क्रिएट करने में सहायता करने के लिए डेवलप किया गया है।

 

- Advertisment -
- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular