Thursday, September 19, 2024
Homeहरियाणारोहतकस्कूल बसों के चालकों के स्वास्थ्य की होगी जांच, दिशा-निर्देश जारी

स्कूल बसों के चालकों के स्वास्थ्य की होगी जांच, दिशा-निर्देश जारी

रोहतक : उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि सड़क सुरक्षा के दृष्टिगत सभी संबंधित अधिकारी जिला से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग व अन्य मुख्य मार्गों पर सभी आवश्यक संकेत चिन्ह लगवाना सुनिश्चित करें ताकि सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली जन-धन की हानि को कम से कम किया जा सके। सड़कों पर मार्किंग व लाइट इत्यादि को भी दुरुस्त करवाया जाए। उन्होंने जिला में सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के क्रियान्वयन की समीक्षा की तथा स्कूल बसों के चालकों के स्वास्थ्य जांच के निर्देश दिए।

उपायुक्त अजय कुमार स्थानीय लघु सचिवालय स्थित सभागार में जिला सड़क सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बैठक के एजेंडे में शामिल सभी बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में सड़क दुर्घटनाओं में हुई मौत के तुलनात्मक आकड़ों पर भी विचार-विमर्श किया गया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे जिला में सड़कों पर चिन्हित किए गए दुर्घटना संभावित बिन्दुओं पर सभी आवश्यक कदम उठाए ताकि सड़क दुर्घटनाओं को कम से कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा सड़कों का ऑडिट करवाया गया है।

अजय कुमार ने कहा कि जिला से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों व अन्य मार्गों पर संकेत चिन्हों की काफी कमी है। सभी संबंधित अधिकारी सभी सड़कों पर आवश्यकता अनुसार संकेत चिन्ह जैसे दिशासूचक, ऑवर स्पीड, सूचनात्मक आदि के अलावा मार्गों पर मार्किंग करवाई जाए तथा विभाग द्वारा लगाई गई लाइट को दुरुस्त करवाया जाए।

उन्होंने पुलिस के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे ऑवर स्पीड के चालान की संख्या बढ़ाए ताकि वाहनों की ज्यादा गति की वजह से होने वाली दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सकें। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग 9, सुखपुरा चौक से गोहाना रोड, सन सिटी से गुजरने वाले मार्ग पर मार्किंग इत्यादि करवाने तथा क्षतिग्रस्त सड़क की मरम्मत करवाने को कहा।

उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्गों पर बनाए गए अनाधिकृत कट को बंद करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने एजेंडे में शामिल बिंदुओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

दिल्ली बाईपास चौक पर जलभराव की समस्या के समाधान के निर्देश

उपायुक्त अजय कुमार ने स्थानीय दिल्ली बाईपास चौक पर जलभराव की समस्या के संदर्भ में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा रोड़ चैम्बर चेक करवाये जाये। उन्होंने कहा कि महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के गेट के साथ वर्षा के जलभराव की समस्या के निदान के लिए नाले की साफ-सफाई के निर्देश दिए। उन्होंने सुखपुरा चौक से गोहाना रोड़ पर नालो की सफाई के संदर्भ में नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने स्थानीय शीला बाईपास पर ऑवर ब्रिज से बस स्टैंड की ओर जाते हुए दर्पण लगवाने तथा सड़क दुर्घटना को रोकने के हर संभव कदम उठाने के निर्देश दिए।

उन्होंने सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के समीक्षा करते हुए जिला में स्कूल वाहनों की जांच के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा कहा कि सभी स्कूल संचालक सभी यातायात नियमों व निर्धारित मापदंडों का पालन सुनिश्चित करें। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शहर में घूम रहे आवारा पशुओं की टैगिंग तथा आवारा पशुओं को पकड़वाकर गौशाला में छुड़वाने के निर्देश दिए ताकि सड़कों पर घूम रहे आवारा पशुओं की वजह से कोई सडक़ दुर्घटना न हो।

बैठक में प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण की सचिव मेजर गायत्री अहलावत ने बैठक के एजेंडे में शामिल बिन्दुवार मुद्दों की समीक्षा करवाई। बैठक में सहायक आयुक्त प्रशिक्षणार्थी अभिनव सिवाच, नगराधीश अंकित कुमार, पुलिस उपाधीक्षक वीरेंद्र सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी तथा सुभाष गुप्ता आदि मौजूद रहे।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular