Friday, September 20, 2024
Homeहरियाणारोहतकरोहतक की पांच कॉलोनियों में दो समय होगी पानी की सप्लाई

रोहतक की पांच कॉलोनियों में दो समय होगी पानी की सप्लाई

गरिमा टाइम्स न्यूज.रोहतक : शहर की पांच कॉलोनियों और बीस हजार से ज्यादा की आबादी को जनवरी माह से दो समय पानी की सप्लाई दी जाएगी।

इंडस्ट्रियल कॉलोनी वाटर प्रोजेक्ट जनवरी माह में पूरा होने जा रहा है, और जनवरी माह में ही दो समय पानी की सप्लाई चालू की जाएगी। ऐसे में बाहर से पानी भरने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी। दूर दराज लगे नलकूपों से आमजन को पानी भरकर नहीं लाना पड़ेगा। प्रोजेक्ट का 60 प्रतिशत से ज्यादा कार्य पूरा हो चुका है।

जनस्वास्थ्य विभाग आईडीसी कॉलोनी के अंतर्गत आने वाली शास्त्री कॉलोनी, सूर्य नगर आदि में पानी की सप्लाई की जाएगी। डब्ल्यूटीपी प्लांट बनने के बाद जेएलएन से सीधे कच्चा पानी (रॉ वाटर) सप्लाई होगा। रोजाना 30 लाख लीटर पानी फिल्टर होने के बाद घरों में सप्लाई किया जाएगा। इससे झज्जर रोड स्थित वाटर वर्क्स-2 पर से निर्भरता कम होगी। जिन कॉलोनियों में पानी की आपूर्ति कम हो रही है, वहां बढ़ा दी जाएगी। हिसार रोड इंडस्ट्रियल कॉलोनी के नजदीक रहने वाले लोगों को नए साल पर जनस्वास्थ्य विभाग की ओर से तोहफा मिलेगा। इससे सूर्य नगर, शास्त्री नगर और अन्य कॉलोनियों को पानी की सप्लाई होगी। विभाग का दावा है कि आईडीसी में डब्ल्यूटीपी प्रोजेक्ट तय समय पर पूरा कर लिया जाएगा। इसका कार्य पूर्ण गति के साथ चल रहा है।
शहर की आधी आबादी को समय पर मिलेगा पानी

शहर की आधे से ज्यादा की आबादी पानी के टैंकरों पर निर्भर है। क्योंकि ज्यादातर कॉलोनियों में पानी दूषित आने के कारण दूर दराज लगे नलकूपों से ही लोगों को पानी भरकर लाना पड़ता है। बहुत बर देखने में आया कि लोग अपना नया कनेक्शन लेने के लिए बारह से प्राईवेट मिस्त्री को बुलाते है और पाइपलाइन में छेद कर कनेक्शन लेते है। ऐसे में बहुत सारी गडबड़ी होने के कारण पाइपलाइन में मिट्‌टी चली जाती है। और पानी घरों में दूषित जाने लगता है। ऐसे में लोगों के बीमार होने का खतरा भी बना रहता है।

जनवरी तक होगा कार्य पूरा

डब्ल्यूटीपी प्लांट का कार्य जनवरी तक के लिए प्रस्तावित है। प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद हजारों लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी मुहैया कराई जाएगी। जिन कॉलोनियों में जलापूर्ति में कमी होगी, वहां भी सप्लाई बढ़ा दी जाएगी। -शिवराज सिंह, अधीक्षण अभियंता, जनस्वास्थ्य विभाग

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular