Thursday, September 19, 2024
HomeहरियाणाHaryana Weather Update : हरियाणा में मानसून की विदाई से पहले बारिश...

Haryana Weather Update : हरियाणा में मानसून की विदाई से पहले बारिश की संभावना, जानें- लेटेस्ट अपडेट

Haryana Weather Update : हरियाणा में मानसून एक्टिव है। मौसम विभाग ने रोहतक समेत प्रदेश के कई जिलों में शनिवार और रविवार को हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी के अनुसार, 12 सितंबर से फिर मौसम का मिजाज बदलता मिलेगा।

मौसम विशेषज्ञ डॉ चंद्र मोहन ने बताया कि अगस्त के बाद सितंबर महीने में मानसून लगातार हरियाणा एनसीआर दिल्ली पर मेहरबान बना हुआ है जिसकी वजह से सम्पूर्ण इलाके में लगातार मानसून बारिश के आंकड़ों में बढ़ोतरी दर्ज हुई है। आने वाले दिनों में धीरे-धीरे हरियाणा एनसीआर दिल्ली में मानसून की विदाई से पहले मानसून बारिश के आंकड़े सामान्य और सामान्य से अधिक होने की संभावना बन रही है। क्योंकि पिछले एक महीने से लगातार बंगाल की खाड़ी और अरब सागर पर लगातार एक के बाद एक लो प्रेशर एरिया, डिप्रेशन बन रहे हैं साथ ही साथ पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो रहें और बीच-बीच में मानसून टर्फ रेखा भी हरियाणा एनसीआर दिल्ली पर पहुंच रही है।

वर्तमान परिदृश्य में मानसून टर्फ रेखा अपनी सामान्य स्थिति में हरियाणा एनसीआर दिल्ली पर पहुंचने से मानसून में लगातार सक्रियता देखने को मिल रही है। वृहस्पतिवार को शाम से और शुक्रवार को दोपहर बाद भी हरियाणा एनसीआर में अधिकतर स्थानों पर हल्की बारिश बूंदा-बांदी की गतिविधियों को दर्ज किया गया है।

आने वाले दो दिनों तक हरियाणा एनसीआर दिल्ली में मानसून की बारिश में सक्रियता देखने को मिलेगी क्योंकि वर्तमान परिदृश्य में मानसून टर्फ रेखा माध्य समुद्र तल से बिकानेर, नारनौल, सिधी, संबलपुर से गुजरते हुए उत्तरी बंगाल की खाड़ी पर बनें निम्न दाब क्षेत्र के केंद्र तक फैली हुई है साथ ही साथ पूर्वोत्तर राजस्थान पर एक चक्रवातीय सर्कुलेशन बना हुआ है जिसकी वजह से लगातार मानसून सक्रिय बना हुआ है शनिवार और रविवार को हरियाणा के दक्षिणी हिस्सों महेंद्रगढ़ चरखी दादरी रेवाड़ी गुरुग्राम मेवात फरीदाबाद पलवल और भिवानी साथ ही कैथल जींद कुरुक्षेत्र करनाल में हल्की से मध्यम बारिश कुछ एक स्थानों पर तीव्र बारिश के स्पेल की संभावना बन रही है। जबकि शेष हरियाणा एनसीआर दिल्ली में बिखराव वाली हल्की बारिश बूंदा-बांदी और सम्पूर्ण इलाके पर लगातार बादलों की आवाजाही देखने को मिलेगी। उसके बाद तीन चार दिनों तक सम्पूर्ण इलाके में मौसम गतिशील बना रहेगा केवल एक दो स्थानों पर छिटपुट हल्की बूंदा-बांदी की गतिविधियां देखने को मिलेगी 12 सितंबर से एकबार फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular