Thursday, September 19, 2024
Homeदिल्लीकिसानों के लिए खुशखबरी : 1 अक्टूबर से भारतीय कपास निगम के...

किसानों के लिए खुशखबरी : 1 अक्टूबर से भारतीय कपास निगम के माध्यम से MSP पर होगी कपास की खरीद

हरियाणा में खरीफ विपणन सीजन 2024- 25 के तहत कपास की खरीद 1 अक्टूबर 2024 से आरंभ होगी। भारत सरकार के नियमानुसार भारतीय कपास निगम के माध्यम से कपास की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर की जाएगी।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ राजा शेखर वुंडरू की अध्यक्षता में कपास खरीद की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक हुई।

डॉ राजा शेखर वुंडरू ने निर्देश दिए कि भारतीय कपास निगम को कपास खरीद प्रक्रिया में हर संभव सहयोग प्रदान किया जाए। भारतीय कपास निगम और हरियाणा सरकार द्वारा खरीद के लिए सभी प्रकार की तैयारियां कर ली गई हैं, जिससे किसानों को फसल खरीद में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी।

कपास खरीद के लिए खोले गए 20 मंडियां / खरीद केंद्र

बैठक में बताया गया कि हरियाणा में कपास की 2 किस्में नामतः मीडियम लॉन्ग स्टेपल 26.5- 27.0 तथा लॉन्ग स्टेपल 27.5- 28.5 हैं, जिनकी खरीद की जानी है। कपास खरीद के लिए प्रदेशभर में 20 मंडियां / खरीद केंद्र बनाए गए हैं। जिला भिवानी में सिवानी, डिगावा व भिवानी, जिला चरखी दादरी में चरखी दादरी, जिला फतेहाबाद में भाटू, भुना व फतेहाबाद, जिला हिसार में आदमपुर, बरवाला, हांसी, हिसार व उकलाना, जिला जींद में उचाना, जिला कैथल में कलायत, जिला महेंद्रगढ़ में नारनौल, जिला रोहतक में महम तथा जिला सिरसा में ऐलनाबाद, कालांवाली व सिरसा में खरीद केंद्र खोले गए हैं।

 

अन्य फसलों के लिए भी नामित की गई खरीद एजेंसियां

आज की बैठक में हरियाणा सरकार द्वारा लिए गए सभी फसलों की खरीद एमएसपी पर करने के निर्णय के अनुसार अन्य फसलों की खरीद के लिए भी एजेंसियां नामित की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि सोयाबीन, मक्का और ज्वार की शत- प्रतिशत खरीद हैफेड द्वारा की जाएगी। इसके अलावा, अन्य फसलों की खरीद हैफेड और अन्य खरीद एजेंसियों के माध्यम से 60:40 के अनुपात में की जाएगी।

बैठक में कृषि विभाग के निदेशक राजनारायण कौशिक, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक मुकुल कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। भारतीय कपास निगम के अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में हिस्सा लिया।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular