Thursday, September 19, 2024
Homeहरियाणानारनौल में एचआईवी एड्स से बचाव व नियंत्रण के लिए जागरूकता अभियान...

नारनौल में एचआईवी एड्स से बचाव व नियंत्रण के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया

राजकीय महाविद्यालय नारनौल में हरियाणा राज्य एड्स कंट्रोल सोसायटी पंचकूला व जिला सिविल सर्जन डा. धर्मेन्द्र सांगवान के दिशा निर्देशों में और रेड रिबन व यूथ रेडक्रॉस के सौजन्य से अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पखवाड़ा प्राचार्य डॉ पूर्ण प्रभा की अध्यक्षता में मनाया जा रहा है। इस दौरान महाविद्यालय में स्वास्थ्य और बिमारियों व नशा मुक्ति अभियान चला कर लगातार विधार्थियों और आमजन को अलग गतिविधियों के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।

प्राचार्या डॉ पूर्ण प्रभा ने बताया कि इस अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का उद्देश्य युवाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना साथ ही साथ अत्याधुनिक तकनीकों से अपने आपको अपडेटेड करना है । जिसकी वजह से उनका सर्वांगीण विकास हो सकता है। इसके अलावा वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में आमजन में जागरूकता  बढ़ाना, असमानताओं को दूर करके स्वास्थ्य समानता को बढ़ावा देना, इसमें अच्छे स्वास्थ्य के महत्त्व पर लोगों को शिक्षित करना, स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच  प्रदान करना, प्रमुख हैं । साथ ही महाविद्यालय परिसर में और आसपास अगर कोई भी किसी भी प्रकार का नशा करता मिला तो उनका कटेगा चालान और सजा का भी प्रावधान है ।

रेड रिबन और यूथ रेडक्रॉस क्लब के नोडल अधिकारी डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि महाविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पखवाड़ा 12 अगस्त से 25 अगस्त के मध्य मनाया जा रहा है। इस साल 2024 अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस का थीम स्वास्थ्य सर्वोपरि व क्लिक से प्रगति तक सतत विकास के लिए युवा डिजिटल रास्ते  डिजिटलीकरण हमारी दुनिया को बदल रहा है, सतत विकास को गति देने के लिए अभूतपूर्व अवसर प्रदान कर रहा है। मोबाइल डिवाइस, सेवाएं और कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसी डिजिटल प्रौद्योगिकियां सतत विकास लक्ष्यों (SDG) को आगे बढ़ाने में सहायक हैं। अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पखवाड़ा के दौरान रेड रिबन और यूथ रेडक्रॉस क्लब द्वारा विद्यार्थियों और आमजन को एड्स और कैंसर जैसी लाइलाज बीमारियों व तपेदिक से बचाव संबंधी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

इस अभियान के तहत रेड रिबन क्लब द्वारा अनेक जागरूकता गतिविधियों जिनमें जागरूकता नुक्कड़ नाटक, वन एक्ट प्ले, और एड्स जागरूकता रैली के साथ एड्स जागरूकता विस्तार व्याख्यान, स्वास्थ्य विभाग, भारत सरकार की  जागरूक करने वाली टेलीफिल्म्स टीच- एड्स को विद्यार्थियों को दिखाकर, हस्ताक्षर अभियान द्वारा एड्स जागरूकता करना, इसके अलावा लघु फिल्म रील बनाने, और एड्स जागरुकता प्रदर्शनी के साथ गुरुवार  को नाकों एड्स एप  और राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर 1097 का प्राचार्य और उपप्राचार्य डॉ जगजीत सिंह मोर व नोडल अधिकारी द्वारा विधार्थियों और स्टाफ सदस्यों में प्रमोशन किया गया। इसके साथ ही सभी विद्यार्थियों और स्टाफ सदस्यों को रेड रिबन लगाकर एड्स के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

एड्स जागरूकता  गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने में सीनियर प्रोफेसर डॉ मुकेश यादव डॉ महेंद्र मुदगिल, महाविद्यालय कुलसचिव डॉ सत्य पाल सुलोदिया, वरिष्ठ भू-वैज्ञानिक डॉ सोनू जागलान, डॉ ब्रह्मा दत्त आदि समस्त स्टाफ सदस्यों ने अपना सराहनीय योगदान दिया।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular