Saturday, September 21, 2024
HomeहरियाणाभिवानीIndependence Day 2024 : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड कार्यालय में स्वतंत्रता दिवस...

Independence Day 2024 : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड कार्यालय में स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया

भिवानी :  हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में 78वां स्वतंत्रता दिवस बहुत ही हर्षोल्लास से मनाया गया। शिक्षा बोर्ड प्रांगण में बोर्ड उप-सचिव  ओपी निम्बीवाल द्वारा राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया गया और सर्वपल्ली राधाकृष्णन लैब स्कूल के बच्चों द्वारा राष्ट्रगान गाया गया।

इस अवसर पर उप-सचिव ने कहा कि यह दिवस हम सभी देशवासियों में स्वाभिमान व देशभक्ति की भावना को उत्पन्न व विकसित करता है। उन्होंने भारत के वीर शहीदों, स्वतन्त्रता सेनानियों,महान देशभक्तों को सादर नमन किया तथा कहा कि इनके उत्सर्ग के फलस्वरूप ही हमारा देश परतंत्रता की बेडिय़ों से मुक्त हुआ है तथा इनके आर्दशों व पद-चिन्हों पर चल कर ही हम भारत को विश्व शक्ति बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी देशवासी अपनी मातृभूमि, मातृभाषा तथा माँ का ऋण नहीं उतार सकते।

समारोह के दौरान उपस्थित बोर्ड के अधिकारी एवं कर्मचारी।

बोर्ड उप-सचिव जगदीश प्रसाद ने कहा कि न केवल मनुष्य बल्कि पशु-पक्षी भी आजादी का महत्व जानते हैं। हमारे देश के कवियों ने पक्षियों के माध्यम से आजादी का महत्व समझाते हुए लिखा है कि पक्षी को अगर पिजरें में बंद कर दिया जाए तो वह कहता है कि -नीड़ न दो, चाहे टहनी का आश्रय छिन्न-भिन्न कर डालो, लेकिन पंख दिए है तो आकुल उड़ान में विघ्र न डालो*।  जिन वीरों ने बलिदान देकर हमें इस स्वतन्त्रता दिवस की सौगात दी है, उन बलिदानियों को शत्-शत् नमन। हमारे देशभक्तों ने अंग्रेज शासन को उखाड़ फेकनें का दृढ़ संकल्प लिया तथा देश को आजाद करवाकर ही दम लिया।

बोर्ड अधिकारी एसोसिएशन के प्रधान राजेन्द्र जोगपाल ने कहा कि हमें स्वतन्त्रता इतनी आसानी से नहीं मिली, इसके लिए अनेक स्वतन्त्रता सेनानियों ने अपने प्राणों का बलिदान दिया। उन्होंने आगे बताया कि जब शहीद भगत सिंह को कोर्ट में पेश किया गया तो उन्होंने अपने साथियों के साथ- इन्कलाब जिन्दाबाद का नारा लगाया। वहां खड़े लोगों ने जब इस नारे का मतलब पूछा तो उन्होंने कहा कि अन्याय और असत्य के खिलाफ आवाज इन्कलाब है। आजादी के लिए नौजवानों  का संघर्ष इन्कलाब है।

इस अवसर पर बोर्ड उप-सचिव ने बोर्ड के सभी अधिकारियों/कर्मचारियों व उनके परिजनों को स्वतन्त्रता दिवस की हार्दिक बधाई दी। कार्यक्रम के दौरान शिक्षा बोर्ड के अधिकारी/कर्मचारियों एवं सर्वपल्ली राधाकृष्णन् लैब स्कूल के बच्चों ने विभिन्न देशभक्ति की प्रस्तुतियों से सभी का मन मोह लिया तथा कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गीत वन्दे मातरम् के साथ किया गया।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular