Friday, October 18, 2024
HomeGT एक्सक्लूसिवMDU में 1000 फीट का चित्र तैयार, स्वतंत्रता दिवस समारोह में किया जाएगा...

MDU में 1000 फीट का चित्र तैयार, स्वतंत्रता दिवस समारोह में किया जाएगा अनावरण

रोहतक। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (MDU) के दृश्य कला विभाग में 15 अगस्त को गणतंत्र दिवस के लिए 1000 फ़ीट बड़े चित्र तैयार किया जा रहा है। 15 अगस्त को टैगोर सभागार में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में इस चित्र का अनावरण कुलपति प्रो. राजबीर सिंह करेंगे।
दृश्य कला विभाग के अध्यक्ष संजय कुमार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस चित्र में भारत की आज़ादी के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम जो कि 1857 में मंगल पांडे द्वारा किए गए विरोध से शुरू किया गया था उस घटनाक्रम से लेकर 1947 में आज़ाद भारत के प्रथम प्रधानमंत्री के द्वारा ध्वजारोहण समारोह के दृश्य दिखाया गया है। लगभग 90 वर्ष की आज़ादी की जीवंत गाथा को चित्रित किया गया है।
विभागाध्यक्ष ने बताया कि यह चित्र एक सूती कपड़े पर बनाया गया है इस चित्र को बनाने के लिए प्राकृतिक रंग, खनिज रंग, पारम्परिक रंग तथा समकालीन रंगों का प्रयोग किया गया है। इस चित्र को तैयार करने के लिए रेखांकन, चित्रांकन और छापांकन चित्रण पद्धतियों का उपयोग किया गया है। इस चित्र को बनाने में लगभग 20 लीटर रंगों का इस्तेमाल हुआ है।
इस चित्र को बनाने के लिए बारह विद्यार्थियों- ऐश्वर्या, कृषिका, अमन, प्रिंस, राहुल, निशा, मंजीत, मेघा, स्नेहा, जतिन, आनंद और पारुल एवं दो प्राध्यापकों- संजय कुमार और प्रवीण कुमार के दल द्वारा तैयार किया जा रहा है।
- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular