Sunday, September 29, 2024
HomeGT एक्सक्लूसिवमतदाता सूची में 16 अगस्त तक नाम दर्ज करवाने के लिए किया...

मतदाता सूची में 16 अगस्त तक नाम दर्ज करवाने के लिए किया जा सकेगा आवेदन

रोहतक मंडल के आयुक्त एवं मतदाता सूची पर्यवेक्षक संजीव वर्मा ने 18 से 19 वर्ष के सभी नए मतदाताओं के नाम तुरंत प्रभाव से मतदाता सूची में दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। मंडल आयुक्त आज लघु सचिवालय के सभागार में विशेष संक्षिप्त फोटो युक्त मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज करने का जो थोड़ा सा अंतर बचा है उसे जल्द से जल्द पूरा किया जाए। इस बारे में उन्होंने एसडीम तथा विशेष रूप से खंड शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए।

उन्होंने कहा कि कॉलेज में बच्चों का पूरा रिकॉर्ड है। उनकी जन्मतिथि को देखकर जो भी पात्र बच्चे मतदाता सूची में अभी तक नाम दर्ज नहीं करवा पाए हैं उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाना सुनिश्चित करना होगा। इसके लिए उन्होंने कहा कि खंड शिक्षा अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी सरकारी प्राइवेट कॉलेज का दौरा करें और प्रिंसिपल के साथ मिलकर शेष बचे बच्चों के नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाये। उन्होंने कहा कि सबसे बेहतर कार्य करने वाले खंड शिक्षा अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सम्मानित भी किया जाएगा।

संजीव वर्मा ने उपमंडल अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए अपने-अपने स्तर पर गंभीरता से कार्य करें। क्योंकि 16 अगस्त तक ही मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बीएलओज के अलावा चुनाव आयोग की वेबसाइट http://voters.eci.gov.in व एनवीएसपी पर भी ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि 11 अगस्त यानी रविवार अवकाश के दिन में भी बूथ लेवल अधिकारी अपने-अपने मतदान केंद्रों पर ड्यूटी पर आएंगे। संबंधित क्षेत्र के मतदाता अपने-अपने मतदान केंद्रों पर जाकर मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने, नाम कटवाने अथवा संशोधन करवाने के कार्य को करवा सकते हैं।
बैठक में मंडल आयुक्त संजीव वर्मा ने मतदान केंद्रों के बारे में भी रिपोर्ट प्राप्त की और आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए।

अधिकारियों ने बताया कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देशानुसार जिला में एक भी ऐसा मतदान केंद्र नहीं है, जहां पर 1400 से अधिक मतदाता है। रेशनेलाइजेशन के चलते जिला में मतदान केंद्रों की संख्या बढ़कर 831 हो गई है। इनमें से क्रिटिकल मतदान केंद्रों की संख्या 94 है। अधिकारियों ने यह भी बताया कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट की प्रथम स्तरीय चेकिंग का कार्य लगातार चल रहा है। उन्होंने चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर होने वाली वेबकास्टिंग के बारे में भी रिपोर्ट प्राप्त की। अधिकारियों ने बताया कि ड्राफ्ट मतदाता सूची के अनुसार जिला में मतदाताओं की संख्या 831158 है, जबकि लिंगानुपात 885 है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि जिला के शेष बचे थर्ड जेंडर के नाम भी मतदाता सूची में दर्ज करवाएंगे। मंडल आयुक्त संजीव वर्मा ने चुनाव के दृष्टिकोण से वाहनों के बारे में भी विवरण मांगा।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह (आईएएस), रोहतक के एसडीएम आशीष कुमार, महम के एसडीएम दलवीर फोगाट, सांपला के एसडीएम सुभाष चंद्र जून, नगराधीश अंकित कुमार, तहसीलदार राजेश व चुनाव तहसीलदार हनुमान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

मंडल आयुक्त ने चारों विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों का लिया जायजा 

मंडल आयुक्त संजीव कुमार ने बैठक के बाद जिला के अंतर्गत आने वाले चारों विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। सर्वप्रथम वे सिंचाई भवन में बनाए गए मतदान केंद्र 121 में पहुंचे। उन्होंने वहां पर अवकाश के दिन ड्यूटी दे रहे ब्लॉक लेवल अधिकारियों से बातचीत की। उनसे पूछा कि आज मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने, कटवाने अथवा संशोधित करवाने के लिए कितने फार्म प्राप्त हुए हैं। इसके बाद में स्थानीय मस्तनाथ स्कूल में बनाए गए मतदान केंद्र में पहुंचे और बीएलओज से रिपोर्ट प्राप्त की।  इसके उपरांत उन्होंने कलानौर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र नंबर 53 व 54 का भी निरीक्षण किया। इसके उपरांत वे गांव बहुअकबरपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए मतदान केंद्र 197, 198, 199, 200, 201 व 202 पर पहुंचे और ड्यूटी दे रहे बीएलओ से पूरी रिपोर्ट प्राप्त करके आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular