Friday, September 20, 2024
Homeहरियाणामहाभारत व चंद्रकांता सीरियल की कलाकार रूपा गांगुली व अखिलेंद्र मिश्रा ब्रह्मसरोवर...

महाभारत व चंद्रकांता सीरियल की कलाकार रूपा गांगुली व अखिलेंद्र मिश्रा ब्रह्मसरोवर पहुंचे 

कुरुक्षेत्र। धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र का पुराणों में विशेष उल्लेख रहा है, यही वह धरती है जहां योगेश्वर कृष्ण ने गीता का उपदेश दिया। कुरुक्षेत्र को मोक्ष भूमि का विशेष दर्जा दिया जाता है। इसलिए यह भूमि युद्ध के लिए चयनित की गई। कुरुक्षेत्र में ब्रह्मसरोवर जिसकी स्थापना ब्रह्मा जी द्वारा की गई और ब्रह्मा जी ने जहां पर शिवलिंग की स्थापना की ऐसे विश्व प्रसिद्ध ब्रह्मसरोवर पर होने वाली आरती को भी विशेष माना जाता है।

महाभारत टीवी सीरियल की द्रौपदी रूपा गांगुली एवं चंद्रकांता सीरियल में क्रूर सिंह की यादगार भूमिका निभाने वाले अखिलेन्द्र मिश्रा ने संध्या आरती में भाग लिया। उनके साथ कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति सोमनाथ सचदेवा, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मानद सचिव उपेंद्र सिंघल, सदस्य अशोक रोशा, डॉ ऋषिपाल मथाना, कैप्टन परमजीत सिंह एवं कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से महासिंह पूनिया ने भाग लिया।

महाभारत टीवी सीरियल की नायिका रूपा गांगुली ने कहा कि मुझे इस सरोवर पर आकर विशेष अनुभूति प्राप्त हुई और मैं प्रार्थना करती हूं मेरे कर्म क्षेत्र पश्चिम बंगाल में अराजकता समाप्त हो और मुझे पूर्ण विश्वास है कि भगवान मेरी प्रार्थना को स्वीकार करेंगे। पश्चिम बंगाल में शांति स्थापित होगी और मैं अपनी मनोकामना पूर्ण करने के लिए पुन: कुरुक्षेत्र आउंगी।

हरिद्वार और बनारस की तरह प्रतिदिन विश्व प्रसिद्ध ब्रह्मसरोवर तट पर संध्या महाआरती की जाती है, हनुमान चालीसा के बाद सारा वातावरण महाआरती के रंग में रंग जाता है, उसके बाद विष्णु भगवान की आरती होती है तत्पश्चात तीर्थराज कुरुक्षेत्र की आरती की जाती है। मान्यता है कि इस तीर्थ में सभी तीर्थों व देवी देवताओं एवं नदियों का वास है, जो व्यक्ति समय अभाव के कारण पूजा पाठ नहीं कर पाते, उन्हें संध्या आरती में शामिल होने से ही वह सब लाभ मिल जाता है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular