Thursday, October 24, 2024
HomeहरियाणारोहतकHaryana Weather : तीज पर हरियाणा में मौसम हुआ सुहावना, कई जिलों...

Haryana Weather : तीज पर हरियाणा में मौसम हुआ सुहावना, कई जिलों में बारिश के आसार, जानें- लेटेस्ट अपडेट

Haryana Weather हरियाणा में धीरे-धीरे एक बार फिर से मानसून में सक्रियता देखने को मिल रही है। बुधवार को तीज पर रोहतक समेत कई जिलों में बूंदा-बांदी और सावन की फुहारों से मौसम सुहावना बन गया है। इससे लोगों को गर्मी व उमस से थोड़ी राहत मिली है। वहीं मौसम विभाग ने 7-12 अगस्त के दौरान बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विशेषज्ञ डॉ चंद्र मोहन ने बताया कि जुलाई महीने में मानसून कमजोर और सुस्त बना रहा जबकि अगस्त महीने की शुरुआत से हरियाणा एनसीआर दिल्ली में मानसून अपने रंग में दिखने लगा है। पिछले तीन चार दिनों से बंगाल की खाड़ी से लगातार मानसूनी नमीं वाली हवाएं चलने से सम्पूर्ण इलाके पर लगातार बादलों की आवाजाही बनी हुई है साथ ही हल्की से मध्यम बारिश और बूंदा-बांदी के साथ सावन माह में बारिश की फुहारों से सम्पूर्ण इलाके में मौसम सुहावना बन गया है। वर्तमान में कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पाकिस्तान के मध्य भागों पर निम्न क्षेत्र के केंद्र से मानसून ट्रफ रेखा राजस्थान से बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है। मानसून ट्रफ लाइन सीकर ग्वालियर,चुरूक, पुरुलिया,कोटाई से होकर होकर गुजर रही है और सक्रिय है जो बुधवार को रात्रि या कल तक अपनी सामान्य स्थिति पर हरियाणा एनसीआर दिल्ली पर पहुंचने की संभावना बन रही है। इसके अलावा ओडिशा पर एक निम्न दबाव प्रणाली का विकास देखा गया है ।

इन सभी मौसम प्रणालियों के प्रभाव से मानसून टर्फ सक्रिय रहने से आने वाले दिनों में हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अच्छी वर्षा का दौर फिर शुरू होने के आसार है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular