Friday, September 20, 2024
HomeदेशHaryana Weather : हरियाणा में 1 जून से 2 अगस्त तक 162.1...

Haryana Weather : हरियाणा में 1 जून से 2 अगस्त तक 162.1 एमएम बारिश, जानें- आगे कैसा रहेगा मानसून

Haryana Weather : मानसून ट्रफ उत्तर की तरफ सामान्य स्थिति में आने से हरियाणा राज्य में मानसूनी बारिश की गतिविधियों में 31 जुलाई से लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। हरियाणा में 3 दिनों से कई जिलों में खूब बारिश हुई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के दर्ज आंकड़ों के अनुसार 1 जून से लेकर 2 अगस्त के दौरान हरियाणा राज्य में 162.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य बारिश (217 मिलीमीटर) से अब तक 25% कम हुई है।

हरियाणा में मौसम की स्थिति : 

चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष  डॉ मदन खीचड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि  मानसून ट्रफ की अक्षय रेखा सामान्य स्तिथि उत्तर की तरफ बने रहने से मानसून में सक्रियता 3 अगस्त तक बने रहने से राज्य के ज्यादातर स्थानों पर 3 अगस्त को बारिश की संभावना है परंतु 4 अगस्त से मानसून की सक्रियता में थोड़ी कमी आने की संभावना से 4 अगस्त से 6 अगस्त के दौरान राज्य में कहीं कहीं छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश की संभावना है परंतु पंजाब के ऊपर एक और साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसूनी हवाओं की सक्रियता बढ़ने की संभावना है जिससे हरियाणा राज्य में ज्यादातर स्थानों पर 6 अगस्त रात्रि से 9 अगस्त के दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश की भी संभावना बन रही है। इस दौरान बीच बीच में तेज हवाएं चलने की संभावना है जिससे दिन के तापमान में गिरावट रहने की संभावना है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular