Thursday, September 19, 2024
Homeदेशविधानसभा चुनाव : 25 जुलाई को होगा ड्राफ्ट मतदाता सूचियों का प्रकाशन

विधानसभा चुनाव : 25 जुलाई को होगा ड्राफ्ट मतदाता सूचियों का प्रकाशन

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके  युवक व युवतियों से आह्वान किया कि वे हरियाणा के विधानसभा चुनावों से पहला अपना वोट अवश्य बनवाएं और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेकर देश-प्रदेश के विकास में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि 25 जुलाई को ड्राफ्ट मतदाता सूचियों का प्रकाशन होगा और 9 अगस्त तक दावें व आपत्तियां दी जा सकती हैं। अंतिम मतदाता सूचियों का प्रकाशन 20 अगस्त, 2024 को होगा।

 मुख्य निर्वाचन अधिकारी आगामी विधानसभा आम चुनावों के मद्देनजर माध्यमिक शिक्षा, उच्चतर शिक्षा, तकनीकि शिक्षा, श्रम, महिला एवं बाल विकास और सेवा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।

पंकज अग्रवाल ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची में नाम शामिल करने की प्रक्रिया को और अधिक सुचारू बनाया है। पहले 1 जनवरी को अर्हथा तिथि मानकर साल में एक बार वोट बनवाने की प्रक्रिया थी, लेकिन अब साल में 4 बार यानि 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई व 1 अक्तूबर को अर्हथा तिथि मानकर नये वोट बनवाए जा सकते हैं।

 उन्होंने कहा कि छात्रवृत्ति के लिए जिस प्रकार विद्यार्थियों के लिए एसएमएस जाते हैं, उसी तरह स्कूल मुखिया ये सुनिश्चित करें कि ज्यों ही बच्चे 18 साल की आयु पूरी करता है, बच्चों के पास वोट बनवाने के लिए एसएमएस जाए। खण्ड शिक्षा अधिकारी, जिनको आयोग द्वारा डेडिकेटिड एईआरओ की जिम्मेवारी दी गई है, वे भी लोगों को वोट बनवाने के लिए प्रेरित करें। गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व पचंकूला में संगठित क्षेत्र के प्रवासी श्रमिकों की संख्या अधिक है, वहां पर श्रम विभाग वोट बनवाने या पता बदलने के लिए अभियान चलाएं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने संशोधित मतदाता सूची की तैयारियों को लेकर 27 व 28 जुलाई तथा 3 व 4 अगस्त विशेष तिथियां निर्धारित की गई हैं। इन दिनों बीएलओ विशेष रूप से पोलिंग स्टेशनों पर उपस्थित रहेंगे और लोगों के वोट बनाने का कार्य करेंगे और बूथ लेवल एजेंट भी इन तिथियों पर बीएलओ के साथ संपर्क करें।

अग्रवाल ने कहा कि 13 जुलाई को भारत निर्वाचन आयोग की टीम भी विधानसभा आम चुनावों की तैयारियों को लेकर हरियाणा का दौरा कर चुकी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय तभी से निरंतर चुनाव की तैयारियों को लेकर सजग है। उन्होंने कहा कि वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप के माध्यम से भी नागरिक अपना वोट बनवा सकते हैं। इसके अलावा, वोटर हेल्पालाइन नंबर-1950 पर कॉल करके भी वोट बनवाने बारे जानकारी हासिल की जा सकती है।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती हेमा शर्मा, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अपूर्व, माध्यमिक शिक्षा विभाग की अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) डॉ रिचा राठी, उच्चतर शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक (प्रशासन) नवदीप सिंह और संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजकुमार, सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular