Saturday, October 5, 2024
Homeदेशहरियाणा पुलिस ने बनाया प्लान : महिलाओं से छेड़छाड़ रोकने के लिए...

हरियाणा पुलिस ने बनाया प्लान : महिलाओं से छेड़छाड़ रोकने के लिए पुलिस की स्पेशल टीमें होगी तैनात

हरियाणा में महिलाओं से छेड़छाड़ करने वाले अब सतर्क हो जाएँ क्योंकि पुलिस ने इसको लेकर स्पेशल प्लान बनाया है। इसको लेकर शुक्रवार को पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की । इस दौरान महिलाओं के घर से बाहर निकलने से लेकर देर रात्रि सुरक्षित पहुंचने के लिए विश्लेषण किया गया।

डीजीपी ने पुलिस आयुक्तों तथा पुलिस अधीक्षको को आदेश दिए गए कि वे अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में हॉटस्पॉट तथा हॉट रूट की पहचान करें। इन रूटों पर पुलिस की टीमें तैनात की गई ताकि महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करने वालो तथा आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर कार्रवाई की जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि इन मार्गों पर पुलिस की टीमों द्वारा सामान्य वेशभूषा में ड्यूटी दी जाती है। इसके अलावा, विद्यालयों, महाविद्यालयों तथा अन्य शिक्षण संस्थानों के पास भी टीमों को तैनात किया जाता है ताकि महिलाओं को सुरक्षित वातावरण मिले। उन्होंने बताया कि महिला विरुद्ध अपराध को रोकने के लिए गुरुग्राम पुलिस द्वारा महिला अधिकारियों के समूह को भी प्रशिक्षित किया गया ताकि वे शिक्षण संस्थानों में जाकर लड़कियों तथा महिलाओं के साथ संवाद कर सके और उनकी समस्याओं को करीब से जान सके।

दुर्गा शक्ति टीमों द्वारा गश्त, कैब आदि पर यूनिक कोड स्टीकरः

महिला सुरक्षा के दृष्टिगत जिलों में तैयार की गई स्वॉट टीमों द्वारा भी अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर गश्त की जाती है। महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में ऑटो, ईरिक्शा तथा कैब आदि पर यूनिक नंबर चिपकाए गए हैं। इस यूनिक नंबर से महत्वपूर्ण जानकारी जैसे- नाम, फोटो, मोबाइल नंबर तथा पता आदि पता किया जा सकता है ताकि महिलाएं आसानी से यूनिक नंबर को याद रख सकती हैं। यह नंबर बिल्कुल उनकी सीट के सामने तथा ऑटों के सामने व पीछे लगा होता है।

यदि महिला के साथ किसी भी प्रकार की अनहोनी होती है तो वह यूनिक नंबर के बारे में पुलिस से जानकारी सांझा करके उनकी मदद ले सकती हैं। इसके साथ ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करने वाली महिलाओं की सुविधा के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा ट्रिप मॉनीटरिंग सेवा शुरू की गई है। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए महिला को हरियाणा 112 पर स्वयं को पंजीकृत करना होता है। इसके बाद जब तक महिला अपने गन्तव्य तक सुरक्षित नही पहुंच जाती उसकी यात्रा को हरियाणा पुलिस द्वारा ट्रैक किया जाता है। इसके अलावा हरियाणा प्रदेश में दुर्गा शक्ति रैपिड एक्शन फोर्स को भी हरियाणा 112 से जोड़ा गया है। इस फोर्स में 24 कंपनियां तथा 50 पेट्रोलिंग वाहनों को महिला सुरक्षा के दृष्टिगत जोड़ा गया है ताकि हेल्पलाइन नंबर पर प्राप्त होने वाली महिला संबंधी शिकायतो का तत्परता से निवारण किया जा सके।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular