Sunday, September 29, 2024
Homeदेश10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हरियाणा में बड़े धूमधाम से मनाया गया, CM...

10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हरियाणा में बड़े धूमधाम से मनाया गया, CM सैनी ने हिसार, खट्‌टर ने दिल्ली में किया योग

हरियाणा में 21 जून को 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े ही व्यापक स्तर पर मनाया गया। राज्य स्तरीय समारोह के साथ -साथ जिला स्तर और उपमंडल स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। मुख्यमंत्री नायब सिंह हिसार में आयोजित  राज्य स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि शामिल हुए। उनके साथ स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. कमल गुप्ता तथा हरियाणा विधानसभा उपाध्यक्ष  रणबीर गंगवा भी मौजूद रहे। वहीं हरियाणा पूर्व मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने इस बार दिल्लीमें योग किया।

मुख्यमंत्री ने लोगों से आह्वान किया  कि योग को अपने प्रतिदिन कीदिनचर्या का हिस्सा बनाएं, ताकि योग से शरीर को बीमार होने से बचाया जा सके। इसलिए करें योग, रहें निरोग। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि योग को स्कूल पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। हर रोजप्रार्थना सभा से पहले पांच मिनट विद्यार्थियों को योग अभ्यास करवाया जाता है। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी।  इस मौके पर मुख्यमंत्री सैनी ने हरियाणा योग आयोग की पुस्तिका योग प्रोटोकॉल का विमोचन भी किया।

60 दिनों में 100 और व्यायामशालाएं खोली जाएंगी

सीएम नायब सिंह ने कहा कि प्रदेश में आगामी 60 दिनों में 100 और व्यायामशालाएं खोली जाएंगी ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इनमे नियमित योग का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 1121 स्थानों को चिन्हित करके व्यायामशालाएं खोली गई है और इनमें से 714 व्यायामशालाओं में नियमित योग हो रहा है।

जानें- किसने कहां किया योग

जिला पंचकूला में आयोजित  जिलास्तरीय समारोह में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष  ज्ञान चंद गुप्ता ने योग दिवस कार्यक्रम में शिरकत की।  इनके अलावा , जिला यमुनानगर में जिलास्तरीय समारोह में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कंवर पाल, जिला फरीदाबाद में जिलास्तरीय समारोह में उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री मूल चंद शर्मा, जिला भिवानी में जिला स्तरीय समारोह में वित्त मंत्री जे.पी. दलाल, जिला अंबाला में जिला स्तरीय समारोह में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बनवारी लाल मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए।

 इसी प्रकार, पलवल में जिलास्तरीय समारोह में शिक्षा राज्यमंत्री सीमा त्रिखा, जिला पानीपत में जिलास्तरीय समारोह में विकास एवं पंचायत राज्यमंत्री  महिपाल ढांडा, जिला महेंद्रगढ़ में नारनौल में जिलास्तरीय समारोह में सिंचाई एवं जल संसाधन राज्यमंत्री डॉ अभय सिंह यादव, जिला कुरुक्षेत्र में थानेसर में जिलास्तरीय समारोह में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री  सुभाष सुधा, जिला चरखी दादरी के जिलास्तरीय समारोह में सामाजिक न्याय तथा अधिकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण और अन्त्योदय (सेवा) विभाग के मंत्री बिशम्बर सिंह, जिला गुरुग्राम में जिलास्तरीय समारोह में पर्यावरण, वन एवं वन्यजीव विभाग के राज्यमंत्री संजय सिंह बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने कुरुक्षेत्र में हजारों योग साधकों के साथ किया योग

इनके अलावा, लोहारू में सांसद धर्मबीर, टोहाना में राज्यसभा सांसद सुभाष बराला, मडलौडा में राज्यसभा सांसद  कृष्ण पंवार ने योग किया।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular