Friday, October 18, 2024
Homeहरियाणारोहतकरोहतक डीसी की लोगाें से अपील : लू से बचने के लिए...

रोहतक डीसी की लोगाें से अपील : लू से बचने के लिए रहें सतर्क, बदलेगा मौसम का मिजाज

रोहतक में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदलने वाला है। उपायुक्त अजय कुमार ने जिलावासियों का आह्वान किया है कि वे अत्यधिक गर्मी व लू के दृष्टिगत विशेष सावधानियां बरतें। मौसम विभाग द्वारा अगले कुछ दिनों के लिए अत्याधिक गर्मी होने व लू चलने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

अजय कुमार ने कहा है कि लू के प्रकोप से बचाव के लिए विशेष सावधानी बरतनी होगी। नागरिक छोटे बच्चों व बुजुर्गों की विशेष देखभाल करें। मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिन और अत्यधिक गर्मी होने व लू के चलने की आशंका जताई गई है। इस बारे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है, जिसके अनुसार नागरिकों को पानी की कमी करने वाले चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। वे उच्च प्रोटीन युक्त व बासी भोजन न खाएं। कमजोरी, चक्कर आना, सिर दर्द, दौरे जैसे हीट स्ट्रोक, हीट रैश के संकेतों को पहचाने। अगर बीमारी महसूस करें तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

लू के प्रकोप से बचाव के लिए पियें ज्यादा पानी 

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा है कि लू से बचाव के लिए समय-समय पर पर्याप्त पानी पीयें, भले ही प्यास न लगी हो। इसके अलावा हल्के रंग के व ढीले और छिद्रयुक्त सूती कपड़े पहनें। धूप में बाहर जाते समय सुरक्षात्मक चश्मे, छाता/टोपी, जूते या चप्पल का प्रयोग करें। बाहर का तापमान अधिक होने की स्थिति में कड़ी मेहनत की गतिविधियों से बचें। बिना कार्य के तपती दोपहरी में घर से बाहर निकलने से बचें। ओआरएस, घर पर बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी, छाछ आदि का उपयोग करें, जो शरीर को फिर से हाइड्रेट करने में मदद करता है। घर को ठंडा रखें, पर्दे, शटर या सनशेड का उपयोग करें और रात में खिड़कियां खोलें, पंखे का प्रयोग करें।

जानवरों का भी रखें विशेष ध्यान, छाया में रखें 

अजय कुमार ने कहा है कि पार्क किए गए वाहनों में बच्चों या पालतू जानवरों को न छोड़ें। जानवरों को छाया में रखें और उन्हें पीने के लिए भरपूर पानी दें। नागरिक स्वयं के साथ-साथ बेजुबान पशु और पक्षियों का भी ध्यान रखें। जहां पर अक्सर पक्षी आते हैं, वहां पर पानी का उचित प्रबंध करें ताकि प्यास लगने पर पक्षी पानी पी सकें। अत्यधिक गर्मी के चलते पक्षियों को बार-बार प्यास लगना स्वाभाविक है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular