Friday, October 18, 2024
Homeशिक्षाCDLU : चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के संबंधित महाविद्यालयों में लागू होगी नई...

CDLU : चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के संबंधित महाविद्यालयों में लागू होगी नई शिक्षा नीति

हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद के उपाध्यक्ष प्रो. एस के गक्खड़ ने कहा की चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय, सिरसा (Chaudhary Devi Lal University) के संबंधित महाविद्यालयों में एनईपी-2020 शैक्षणिक सत्र 2024-25 से लागू होगी।

  प्रो. एस के गक्खड़ ने विश्वविद्यालय के डीन ऐकडेमिक अफेयर्स कार्यालय द्वारा एनईपी-2020 के क्रियान्वन विषय पर आयोजित इंटरेक्शन कार्यक्रम में यह बात कही। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अजमेर सिंह मलिक द्वारा की गई।

प्रो. एस के गक्खड़ ने कहा कि एनईपी के अंतर्गत करिकुलम स्थापित किए जाएं, जिससे कि एक उच्च स्तर की शिक्षा उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने कहा कि टीचर्स को अपने स्किल को भी विकसित करना होगा जिससे कि विद्यार्थियों के स्किल्स को निखारा जाए। उन्होंने कहा कि आने वाला समय एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का है और प्राध्यापकों को एआई के क्षेत्र में महारत हासिल करनी चाहिए । उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के मस्तिष्क को भी एक अच्छी दिशा में विकसित करना होगा ताकि वह अपना, समाज व देश के विकास में सहयोग प्रदान कर सके। हमें हर क्षेत्र में कौशल को विकसित करना होगा जिससे युवा एक अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकेगा।

विश्वविद्यालय के डीन ऐकडेमिक अफेयर्स प्रोफेसर सुरेश कुमार गहलावत ने विश्वविद्यालय में एनईपी-2020 के अंतर्गत चल रहे कोर्सो के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में 2022 से यूनिवर्सिटी स्कूल फॉर ग्रैजुएट स्टडीज में एनईपी के अंतर्गत 6 एजुकेशन प्रोग्राम शुरू किए गए थे जो अब बढ़कर 13 हो गए हैं।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अजमेर सिंह मलिक ने बताया कि विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ी है पहले यह संख्या 2700 की थी जो बढ़कर अब 5600  के करीब पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि हमारे स्कॉलर्स भी बढ़े हैं। यूजीसी के ऑर्डिनेंस को भी लागू किया गया है। इसके साथ-साथ इंफ्रास्ट्रक्चर भी डेवलप हो रहा है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular