Saturday, September 21, 2024
Homeदिल्लीचुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस : सीईसी बोले- भारत के मतदाताओं ने...

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस : सीईसी बोले- भारत के मतदाताओं ने रिकॉर्ड कायम किया, आरोपों का दिया ये जबाब…

दिल्ली। लोकसभा चुनाव रिजल्ट से पहले शनिवार को चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और इलेक्शन कमीशन पर उठाए जा रहे सवालों पर बात की।

इस दौरान  मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि भारत ने लोकसभा चुनाव में 31 करोड़ 20 लाख महिलाओं सहित 64 करोड़ 20 मतदाताओं के भाग लेने के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया।

वहीं निर्वाचन आयुक्तों को सोशल मीडिया पर कुछ मीम में ‘लापता जेंटलमैन’ नाम दिए जाने के संदर्भ में राजीव कुमारने कहा, हम हमेशा यहीं थे, कभी नदारद नहीं रहे। अब मीम बनाने वाले कह सकते हैं कि ‘लापता जेंटलमैन’ वापस आ गए हैं।

मतगणना की जानकारी देते हुए कहा कि संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया पूरी तरह से मजबूत है। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी। उसके आधे घंटे बाद ही हम ईवीएम की गिनती शुरू कर देंगे।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश के आरोप का जवाब देते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि 150 कलेक्टर्स को धमकाने वाली बात एक फेक नैरेटिव है।

चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस चुनाव से हमें दो सीख मिलीं। पहली मतदान प्रक्रिया गर्मियों से पहले पूरी हो जानी चाहिए।  वहीं दूसरी मतदान सोमवार और शुक्रवार को नहीं कराए जाने चाहिए। हमने विधानसभा चुनावों में ऐसा ही किया था।

कर्मचारियों के लिए भी कविता सुनाई….

वहीं मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों के लिए भी कविता सुनाई……. गुलशन की खूबसूरती फूलों से है, माली की बात कौन करता है लोकतंत्र में जीत हार जरूरी है, तुम्हारी बात कौन करता है।

वहीं राजीव कुमार ने कहा कि हम बहुत जल्द जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू करेंगे।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए 19 अप्रैल को शुरू हुई सात चरणों की मतदान प्रक्रिया शनिवार एक जून को समाप्त हो गई। मतदान संपन्न होने के साथ ही तमाम एजेंसियों ने एग्जिट पोल सामने आ गए हैं। जिनमें भाजपा की अगुवाई वाले गठबंधन NDA  की सरकार बनने जा रही है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular