Saturday, October 5, 2024
Homeहरियाणानागरिक अस्पताल हांसी के डाॅक्टरों ने एक माह के बच्चे का ट्यूमर...

नागरिक अस्पताल हांसी के डाॅक्टरों ने एक माह के बच्चे का ट्यूमर का ऑपरेशन कर बचाई जान

नागरिक अस्पताल हांसी में तैनात सर्जन द्वारा एक महीने के मासूम बच्चे के हाथ के ट्यूमर का सफल आपरेशन कर जान बचाई है।

अस्पताल के सर्जन डॉ. एमके ढींगरा ने बताया निकटवर्ती रामायण गांव के एक महीने के बच्चे के हाथ में ट्यूमर टाइप की गांठ हो गई थी। जिसकी वजह से बच्चे के हाथ में इनफेक्शन होना शुरू हो गया था और बच्चे के हाथ को बचाने के लिए बच्चे को इमरजेंसी में दाखिल कर उसकी सर्जरी करनी पड़ी।

डॉ. ढींगरा ने बताया कि एक महीने के बच्चे की सर्जरी में सबसे चैलेंजिंग काम उसको एनस्थीसिया देना होता है। लेकिन नागरिक अस्पताल की सीनियर एनेस्थीसिया स्पेशलिस्ट डॉ. मोना दुआ ने सही मात्रा एनेस्थीसिया डोज देकर शांत किया जिसके बाद उनकी टीम द्वारा मात्र 15 मिनट में सफल सर्जरी कर बच्चे के हाथ में बढ़ रहे इनफेक्शन का काबू कर लिया था तथा सर्जरी के 24 घंटे बाद बच्चे को डिस्चार्ज कर दिया गया। अब बच्चा बिल्कुल स्वस्थ है और अपने घर पर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहा है।

हाथ काटने की थी नौबत

डॉ. ढींगरा ने बताया कि अगर सर्जरी में देरी की जाती तो बच्चे के हाथ में इनफेक्शन बढ़ सकता था और इनफेक्शन बढ़ने पर हाथ काटने की नौबत आ सकती थी। उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति या बच्चे के शरीर में कहीं भी किसी भी प्रकार की गांठ है तो वह उसे तुरंत सर्जन चिकित्सक से संपर्क करें।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular