Sunday, October 6, 2024
HomeहरियाणारोहतकMDU रोहतक के 5 कर्मचारियों पर निर्वाचन अधिकारी ने दिए कार्रवाई के...

MDU रोहतक के 5 कर्मचारियों पर निर्वाचन अधिकारी ने दिए कार्रवाई के निर्देश, जानिए क्या है वजह

रोहतक। MDU रोहतक के 5 कर्मचारियों पर जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। ये पांचों कर्मचारी चुनाव ड्यूटी पर तैनात थे और पार्टी विशेष के लिए चुनाव प्रचार में संलिप्त मिले हैं। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय अथॉरिटीज को निर्देश दिए गए हैं कि आदर्श आचार संहिता, भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों एवं कंडक्ट रुल की उल्लंघना करने पर इन कर्मचारियों के विरुद्ध की गई कार्रवाई बारे 23 मई को शाम 5 बजे तक जिला चुनाव अधिकारी को सूचित करें।

इधर, अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह (ADC) ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार जिला की चारों विधानसभाओं में एक-एक पिंक बूथ स्थापित किया गया है। इनका संचालन केवल महिला कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि महिला मतदान पार्टियों के सदस्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन तथा वीवीपैट की कार्यप्रणाली के प्रशिक्षण को ध्यान पूर्वक ग्रहण करें।

उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इसके तीन भाग होते हैं। जिसमें कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट यूनिट शामिल हैं। कंट्रोल यूनिट के टोटल बटन के दबाने से में बैटरी के स्टेटस, उम्मीदवारों की संख्या व डाले गए मतों की कुल संख्या की जानकारी प्राप्त होती है। एक बैलेट यूनिट में 16 प्रत्याशियों का विवरण दर्ज किया जा सकता है।

रोहतक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 26 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इनके अलावा नोटा का भी प्रावधान है। इसलिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर बैलेट यूनिट की 2 यूनिट रखी जाएगी। प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक-एक वीवीपैट यूनिट भी रखी जायेगी। वीवीपैट के माध्यम से मतदाता 7 सेकेंड के लिए स्वयं द्वारा डाले गए वोट की स्लिप देख सकता है।

जिस पर डाले गए वोट से संबंधित चुनाव प्रत्याशी का क्रमांक संख्या, नाम व चुनाव चिन्ह प्रदर्शित होता है। प्रशिक्षण शिविर में मास्टर ट्रेनर द्वारा महिला पोलिंग स्टाफ को ईवीएम को आपस में जोड़ने से लेकर मॉक पोल तथा चुनाव संपन्न करवाने तक पूरी प्रक्रिया का डेमो दिया।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular