Sunday, October 6, 2024
HomeदेशIndian Railways : प्लेटफॉर्म-सीजन टिकटों की घर बैठे ही बुकिंग कर सकेंगे...

Indian Railways : प्लेटफॉर्म-सीजन टिकटों की घर बैठे ही बुकिंग कर सकेंगे अनारक्षित यात्री 

Indian Railways News : प्लेटफॉर्म-सीजन टिकटों की घर बैठे ही बुकिंग कर सकेंगे अनारक्षित यात्री रेलवे विभाग द्वारा यात्रियों को अनारक्षित टिकट प्राप्त करने के लिए लंबी कतारों में खड़े होने से बचाने के लिए मोबाइल एप से घर बैठे किसी भी रेलवे का टिकट बुक करने की सुविधा मुहैया कराई है।

रेलवे ने अनरिजर्वड टिकट सिस्टम (यूटीएस) में बदलाव करते सभी अनारक्षित पेपरलेस टिकटों की। बुकिंग पर बाहरी दूरी सीमा का प्रतिबंध भी हटा दिया है। ऐसे में अब अनारक्षित यात्रा, प्लेटफॉर्म और सीजन टिकटों की घर बैठे बुकिंग हो सकेगी। पूर्व में यह दूरी प्रतिबंध पांच और बाद में 20 किलोमीटर किया था लेकिन अब दूरी के प्रतिबंध के बिना यात्री इस एप के जरिए घर बैठे अनारक्षित टिकट बुक कर सकेंगे। इसी तरह जहां यात्रियों को लोकल टिकट के लिए कतारों में लगने, देरी से पहुंचने पर भीड़ से टिकट नहीं मिलने जैसी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी। इससे उनका सफर आसान होगा।

यूटीएस एप ट्रेन का जनरल टिकट बुक करने का भारतीय रेलवे का आधिकारिक एंड्रॉयड मोबाइल एप है। यूटीएस ऑन मोबाइल एप का उपयोग करने का एक लाभ यात्री को यह भी है कि उनको एप के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुकिंग के लिए अपने आर वॉलेट को रिचार्ज करते समय तीन प्रतिशत बोनस मिलता है। इसके अलावा ट्रेन में टीटीई द्वारा टिकट मांगने पर मोबाइल में टिकट दिखाया जा सकता है।

रेलवे अधिकारी जयप्रकाश ने बताया कि अब अनारक्षित यात्रा, प्लेटफॉर्म और सीजन टिकटों की घर बैठे बुकिंग हो सकेगी। रेलवे ने अनरिजर्वड टिकट सिस्टम (यूटीएस) में बदलाव करते हुए सभी अनारक्षित पेपरलेस टिकटों की बुकिंग पर बाहरी दूरी सीमा का प्रतिबंध भी हटा दिया है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular