Tuesday, October 22, 2024
Homeदेशलोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कल,चुनाव आयोग दोपहर 3 बजे शेड्यूल...

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कल,चुनाव आयोग दोपहर 3 बजे शेड्यूल जारी करेगा

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 16 मार्च को होने जा रहा है। चुनाव आयोग (EC) ने आधिकारिक तौर पर इस जानकारी दे दी है। आयोग ने एक आधिकारिक बयान में बताया कि आम चुनाव 2024 और कुछ राज्य विधानसभाओं के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए शनिवार 16 मार्च को आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। इस कॉन्फ्रेंस को ECI के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव सात से आठ चरणों में हो सकते हैं।

निर्वाचन आयोग ने सोशल मीडिया मंच ‘X’ पर एक पोस्ट में कहा कि लोकसभा चुनाव और कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए शनिवार को दोपहर तीन बजे एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इसे ईसीआई के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइवस्ट्रीम किया जाएगा। इसके साथ ही पूरे देश में आचार संहिता भी लागू हो जाएगी। एक दिन पहले ही दो चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति गई है। ज्ञानेश कुमार और सुखबीर संधू नए चुनाव आयुक्ताें ने शुक्रवार 15 मार्च को पदभार संभाला है। इसके बाद आयोग के तीनों अधिकारियों ने शुक्रवार को ही चुनाव कार्यक्रम को लेकर बैठक की थी।

पिछली बार 7 चरणों में हुए थे चुनाव

2019 में लोकसभा चुनाव सात चरणों में करवाए गए थे। पिछली बार 10 मार्च को चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान किया था। पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल और आखिरी चरण के लिए 19 मई को वोटिंग हुई थी। नतीजे 23 मई को आए थे। उस चुनाव के वक्त देश में 91 करोड़ से ज्यादा वोटर्स थे, जिनमें से 67 फीसदी ने वोट डाला था। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 2014 से भी बड़ी जीत हासिल की थी। 2014 में बीजेपी ने 282 सीट जीती थी, जबकि 2019 में 303 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं, एनडीए ने 353 सीटें हासिल की थी. बीजेपी को 37.7% से ज्यादा वोट मिले थे, जबकि एनडीए ने 45% वोट हासिल किए थे। कांग्रेस 52 सीटों पर ही जीत सकी थी।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular