Sunday, October 20, 2024
Homeपंजाबखनौरी बॉर्डर पर दो किसानों की मौत, जेसीबी लेकर बैरिकेडिंग के नजदीक...

खनौरी बॉर्डर पर दो किसानों की मौत, जेसीबी लेकर बैरिकेडिंग के नजदीक पहुंचे निहंग

जींद के दातासिंह वाला बॉर्डर पर पुलिस तथा किसानों के बीच टकराव, गोली लगने से 2 किसानों की मौत, 20 से अधिक जवान और किसान घायल, पुलिस ने कई किसानों को हिरासत में लिया

जींद। हरियाणा-पंजाब के शंभू बॉर्डर पर एक तरफ जहां किसान नेताओं के बीच बातचीत चल रही है। वहीं दूसरी तरफ खनौरी बॉर्डर यानि जींद के दातासिंह वाला बॉर्डर पर उग्र हुए किसान और निहंग हरियाणा की बैरिकेडिंग के बिल्कुल नजदीक पहुंच चुके हैं। दातासिंहवाला-खनौरी बॉर्डर पर पुलिस और किसानों के बीच टकराव हुआ है। बॉर्डर पर किसान ट्रैक्टरों के अलावा जेसीबी व पोकलेन मशीनें लेकर पहुंच रहे हैं। वहीं, खटकड़ टोल प्लाजा को भी वाहनों के लिए फ्री किया जा चुका है।

दो किसानों की गोली लगने से मौके पर ही मौत

जींद में दातासिंह वाला बॉर्डर पर एक बजे पुलिस तथा किसानों के बीच टकराव हो गया। यहां पंजाब की तरफ से किसान बॉर्डर की तरफ बढ़ने लगे तो पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और वाटर कैनन से पानी की बौछार शुरू कर दी। इस घमासान में दातासिंह वाला बॉर्डर पर दो किसानों की गोली लगने से मौके पर ही मौत हो गई। हालांकि अभी इसमें प्रशासन की ओर से किसी की मौत की पुष्टि नहीं की गई है। बताया जा रहा है कि एक किसान संगरूर के खनौरी का ही रहने वाला है और दूसरा मृतक युवा किसान है और वह बठिंडा जिले का रहने वाला है। युवक और प्रदर्शन दौरान उसके सिर में कोई चीज लगने की वजह से हैड इंजरी हुई, जिसमें उसकी मौत हो गई। प्रदर्शन स्थल से ही युवक को खनौरी के एक प्राइवेट अस्पताल में ले जाया गया, जहां उसे गाड़ी में ही मृतक घोषित कर दिया गया।

50 से ज्यादा किसानों को हल्की और गहरी चोटें

खनौरी बॉर्डर पर पुलिस से हुई झड़प में 50 से ज्यादा किसानों को हल्की और गहरी चोटें भी आयी हैं। एक किसान की हालत गंभीर बनी हुई। घायल किसानों को एम्बुलेंस की सहायता से खनौरी और पंजाब के दूसरे अस्पताल में ले जाया जा रहा है। वहीं बैरिकेडिंग के इस तरफ घायल हुए किसान को नरवाना के सिविल अस्पताल में लाया गया है। बताया जा रहा है कि किसान को छर्रे लगे हैं। इस बीच किसानों ने कहा है कि वे 4 बजे तक इंतजार करेंगे। इसके बाद आगे बढ़ेंगे। किसान नौजवान सभा के बबलू मिर्चपुर ने बताया कि प्रशासन की तरफ से ही गोलियां चलाई गई हैं। इस दौरान काफी किसानों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और उनको हरियाणा की तरफ ले आई है। काफी किसान खेतों के रास्ते से बॉर्डर को पार करने की तैयारी कर रहे थे, जिस पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया।

टोहाना बॉर्डर पर तैनात एसआई का निधन

टोहाना बॉर्डर पर तैनात हरियाणा पुलिस के एसआई विजय कुमार का निधन हो गया है। बताया जा रहा है कि ड्यूटी के दौरान उनका स्वास्थ्य अचानक बिगड़ गया था। अस्पताल ले जाने पर चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। इसी तनाव के बीच हरियाणा प्रशासन ने भी शंभू बॉर्डर पर जेसीबी और पोकलाइन मशीन तैनात कर दी हैं। बताया जा रहा है कि शंभू पर हरियाणा पुलिस की तरफ से आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं वहीं किसानों की तरफ से आतिशबाजी की जा रही है।

केंद्र से वार्ता को लेकर नहीं बनी सहमति

केंद्रीय मंत्रियों से वार्ता को लेकर संगठन एकमत नहीं है। कुछ किसान नेता वार्ता को तैयार हैं लेकिन कुछ का मानना है कि सरकार से अब तक बातचीत में कोई मसला हल नहीं हुआ है। इस ग्रुप का यह भी मानना है कि युवा बहुत उत्तेजित हैं अगर बार बार आगे बढ़ने की स्थिति को डिफ्यूज किया गया तो वे हुड़दंग भी मचा देंगे। धरना स्थल पर कई निहंग भी आगे बढ़ने को लेकर बयान दे रहे हैं, दूसरी तरफ हरियाणा पुलिस की ओर से एक बार फिर ड्रोन के जरिए पंजाब के अधिकार क्षेत्र में गोले फेंके जा रहे हैं। पंजाब पहले भी इस पर एतराज जता चुका है।

खटकड़ टोल प्लाजा करवाया गया फ्री

दातासिंहवाला-खनौरी बॉर्डर पर जमा किसानों ने एक बजे तक टकराव को टाल दिया था। एक बजे के आसपास किसान बॉर्डर की तरफ बढ़ने लगे तो पुलिस ने आसू गैस गोले दाग दिए और लाठीचार्ज किया जा रहा है। इसमें एक दर्जन के आसपास किसान घायल हो गए। पुलिस तथा किसानों के बीच लगातार टकराव जारी है। किसान जेसीबी के माध्यम से बॉर्डर पर लगे अवरोधक को हटाने की कोशिश कर रहे हैं। किसान जेसीबी के माध्यम से बॉर्डर पर लगे अवरोधक को हटाने की कोशिश कर रहे हैं।

खनौरी बॉर्डर पर भारी पुलिस फोर्स तैनात है। किसान भी ट्रैक्टरों के अलावा जेसीबी व पोकलेन मशीनें लेकर पहुंच रहे हैं। किसान किसी भी सूरत में पीछे हटने काे तैयार नहीं हैं। दूसरी तरफ जींद-पटियाला हाईवे पर किसानों ने उचाना में भी पक्का मोर्चा शुरू कर दिया है। पंजाब के किसानों को हर मदद का ऐलान किया गया है। खटकड़ टोल प्लाजा को भी वाहनों के लिए फ्री किया जा चुका है।

अंबाला में पुलिस और किसान आमने-सामने

अंबाला पुलिस की तरफ से किसानों को रोकने के लिए पूरी तैयारियां हैं। तीन ड्रोन उड़ाए जा रहे हैं। शंभू सीमा पर दोनों तरफ के बैरिकेडिंग पर पोकलेन मशीनें तैनात हैं। वहीं, पुलिस फोर्स के पास अत्याधुनिक आंसू गैस के गोले दागने वाले हथियार हैं, जिनकी मारक क्षमता काफी पीछे तक है। किसानों को बार-बार चेतावनी दी जा रही है।

भिवानी में बीजेपी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन

पंजाब के किसानों का दिल्ली कूच के समर्थन में भिवानी में संयुक्त किसान मोर्चा सहित विभिन्न ट्रेड यूनियन संगठनों ने तोशाम बाईपास स्थित बीजेपी कार्यालय का घेराव करने की कोशिश की वहीं किसानों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान भारी पुलिस बल भी तैनात रहा। किसान संगठन प्रतिनिधियों ने बीजेपी कार्यालय के समीप ही अपना रोष जताया और किसानों पर अत्याचार बंद किए जाने और उनकी मांग पूरी किए जाने की मांग रखी। वहीं इस दौरान पुलिस ने किसान संगठनों को बीजेपी कार्यालय की तरफ आगे नहीं बढ़ने दिया। वहीं किसान संगठनों ने भी चेतावनी दी कि अगर किसानों के प्रति सरकार का इसी तरह रवैया रहा तो वे आंदोलन में कूद पड़ेंगे और सरकार के लिए मुश्किलें खड़ी कर देंगे।

सोनीपत में किसान आंदोलन-2 को लेकर सुरक्षा बढ़ाई

सोनीपत में कुंडली-सिंघु बॉर्डर पर पुलिस ने किसान आंदोलन-2 को लेकर सुरक्षा और बढ़ा दी है। दिल्ली पुलिस ने सिंघु क्षेत्र में दो लेयर सुरक्षा और बढ़ाई है। पत्थर के बैरिकेड पर चार अलग- अलग कंटीले तार लगाए गए हैं। बैरिकेड को कंक्रीट की तीन फीट की दीवार बनाकर पक्का कर दिया गया है। किसानों आंदोलन-2 के चलते पुलिस फोर्स और अर्धसैनिक बलों ने टेंट लगा दिए हैं।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular