Tuesday, October 22, 2024
Homeदेशअब महाकालेश्वर मंदिर की भस्म आरती के दर्शन होंगे रेलवे स्टेशन पर

अब महाकालेश्वर मंदिर की भस्म आरती के दर्शन होंगे रेलवे स्टेशन पर

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भोले शंकर की होने वाली भस्म आरती विश्व विख्यात है। इस आरती में शामिल होने के लिए हर दिनों हजारों की संख्या में भक्त मंदिर में पहुंचते हैं। हर सुबह होने वाली भस्म आरती में शामिल नहीं होने और बाबा महाकाल के दर्शन नहीं मिलने की कसक भक्तों में रहती है। लेकिन अब भस्म आरती में नहीं शामिल होने की कसक अब भक्तों में नहीं रहेगी।

रेलवे, उज्जैन और इंदौर के स्टेशन पर वीआर तकनीक से इसे दिखाने का प्रबंध कर रहा है, जिससे भक्तों को सीधे महाकाल मंदिर की भस्म आरती में शामिल होने का अनुभव मिलेगा। पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल के जनसंपर्क निरीक्षक मुकेश कुमार का कहना है कि वर्चुअल रियलिटी अर्थात वीआर तकनीक से भस्म आरती के दर्शन के लिए भोपाल की एक निजी कंपनी को रेलवे द्वारा काम सौंपा गया है।

मुकेश कुमार ने कहा कि रेलवे द्वारा कंपनी को उज्जैन और इंदौर स्टेशन पर 200 वर्ग फुट जगह दी जा रही है। इसमें कंपनी अपने खर्च से उपकरण लगाएगी और रेलवे को प्रतिवर्ष करीब 10 लाख रूपए अदा भी करेगी।

ये भी पढ़ें- नए साल में इन राशियों के लोगों की विदेश में लगेगी नौकरी

इस तकनीक का उपयोग भस्म आरती के अतिरिक्त बाबा महाकाल के लाइव दर्शन और अन्य ऐतिहासिक स्थलों को दिखाने में भी किया जाएगा। शुल्क देकर भक्त इसका दर्शन कर पायेंगे। कंपनी शुल्क तय करेगी। मुकेश कुमार ने कहा कि  पहले चरण में करीब दो साल के लिए कंपनी को ये काम सौंपा जा रहा है।

 

 

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular