Saturday, September 21, 2024
Homeहरियाणाहरियाणा में अगले वर्ष प्रदेश में सड़कों के नव निर्माण पर होंगे...

हरियाणा में अगले वर्ष प्रदेश में सड़कों के नव निर्माण पर होंगे 3700 करोड़ रुपए खर्च , उपमुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान

चंडीगढ़। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में अगले वर्ष सडक़ों के नव निर्माण पर 3700 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। भिवानी जिला के गांव सिवानी से सिंघानी और लोहानी-ओबरा- बहल सडक़ मार्ग पर 57 करोड़ रुपए खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गांवों का विकास शहरों की तर्ज पर किया जा रहा है। किसानों को उनकी फसल का पूरा भाव मिल रहा है। प्रदेश सरकार 14 फसलों को एमएसपी पर खरीद रही है। सरकार ने किसान की सभी चिंताओं को दूर करने का जिम्मा लिया है। किसानों को किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

उपमुख्यमंत्री चौटाला मंगलवार को भिवानी जिला के गांव कालोद में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने गांव सुरपुरा खुर्द, बैराण और सिंघानी में भी ग्रामीणों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी।

अपने संबोधन में चौटाला ने कहा कि सरकार हर वर्ग के कल्याण के लिए योजनाएं लागू कर रही है। सरकार ने महिलाओं को पंचायतों में 50 प्रतिशत में भागीदारी देने का काम किया है। आज हर तीसरा राशन डिपो महिला को मिल रहा है। उन्होंने कहा महिलाओं की उचित भागीदारी होने से महिलाएं स्वावलंबी बनी हैं।

उन्होंने कहा कि आज किसानों को फसल का पूरा भाव मिल रहा है और फसलों के दाम 48 घंटे के अंदर किसानों के खाते में भेजे जा रहे हैं। मंडी में जाते ही किसान की फसल ली जाती है जबकि पहले किसानों को कई रात अपनी ट्राली में सो कर ही बितानी पड़ती थी। सरकार ने भावांतर भरपाई योजना और फसल बीमा योजना से किसानों की चिंता दूर कर उनको जोखिम से मुक्त किया है। उन्होंने कहा कि किसानों का बकाया बीमा व मुआवजा राशि शीघ्र मिलेगी, किसान की चिंता सरकार को है। उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियों से किसान खुशहाल हुआ है।

उन्होंने कहा कि सरकार गांवों का विकास शहरों की तर्ज पर कर रही है। सरकार की सोच है कि केवल गली-नालियों तक गांवों का विकास सीमित नहीं रहे बल्कि गांवों में पार्क, व्यायामशाला और ई-लाईब्रेरी बनाकर शहरों जैसी सुविधाएं देने का काम किया रहा रहा है। आज घर बैठे लोगों को ऑनलाइन सुविधाएं मिल रही हैं। सरकार ने 600 सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है, इससे घर के पास से ही लोग सरकारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज 20 रुपए में जमीन की फर्द निकल जाती है। आज घर बैठे बुढ़ापा पेंशन, राशन कार्ड, पेंशन योजनाओं का लाभ मिल रहा है। सरकार पारदर्शिता के साथ लोगों सेवाएं प्रदान कर रही है।

ग्रामीणों ने उपमुख्यमंत्री के समक्ष सड़क, गली निर्माण, फिरनी, सामुदायिक भवन बनाने, ई- लाईब्रेरी, ओपन जिम, व्यायामशाला व गौशाला में उचित प्रबंध व बकाया बीमा व मुआवजा राशि दिलाने की मांग की, जिस पर उन्होंने जल्द पूरा करवाने का आश्वासन दिया

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular