Friday, October 18, 2024
Homeदेशसरकार का ऐलान बहुत जल्द कम होंगे दाल समेत टमाटर के दाम

सरकार का ऐलान बहुत जल्द कम होंगे दाल समेत टमाटर के दाम

Finance Ministry: देश में इन दिनों इतनी तेजी से मंहगाई बढ़ रही है जिसमें आम जनता की मुश्किलें बढ़ा दी है। सब्जियों समेत अनाज और मसालों के दामों ने भी इंसान की कमर तोड़ कर रख दी है। अब वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की ओर से भरोसा दिलाया गया है कि बहुत ही जल्द इस बढ़ती मंहगाई से जनता को निजात मिलने वाली है। नई फसलों के मंडियों में आने से अनाज की कीमत में कुछ कटौती होगी। लेकिन मंत्रालय ने यह भी कहा कि वैश्विक अनिश्चितता और घरेलू व्यवधानों  से आने वाले महीनों में महंगाई ऊपर की ओर बढ़ती रह सकती है।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित खुदरा महंगाई जुलाई 2023 में बढ़कर 15 महीने के उच्च स्तर 7.44 प्रतिशत पर पहुंच गई। जबकि कोर महंगाई दर 39 महीने के निचले स्तर 4.9 प्रतिशत पर रही। अनाज, दालों और सब्जियों की वृद्धि दर जुलाई में बीते साल की तुलना में समान अवधि की तुलना में दहाई अंक में रही।  वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ विशिष्ट वस्तुओं की कीमतों में असामान्य वृद्धि के कारण जुलाई 2023 में उच्च खाद्य मुद्रास्फीति की स्थिति बनी। सरकार ने खाद्य मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए पहले ही एहतियाती कदम उठाए हैं।

ये भी पढ़ें- हर साल में दो बार होगी बोर्ड की परीक्षाएं, सरकार का बड़ा ऐलान

वित्त मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि  वैश्विक अनिश्चितता और घरेलू उत्पादन में व्यवधान ने भी मुद्रास्फीति पर दबाव बढ़ा दिया। मंत्रालय का कहना है कि कर्नाटक के कोलार जिले में सफेद मक्खी रोग के कारण टमाटर की आपूर्ति में कमी हुई है। इसी तरह उत्तरी भारत में मानसून के जल्‍द आने के कारण फसल को हुए नुकसान के कारण टमाटर की कीमतों में उछाल आया। खरीफ सत्र 2022-23 में कम उत्पादन के कारण अरहर दाल की कीमत भी बढ़ी है।  मंत्रालय का कहना है कि प्रमुख गेहूं उत्पादक क्षेत्रों में शुष्क परिस्थितियों के साथ-साथ रूस की ओर से काला सागर अनाज सौदे को समाप्त करने के कारण भी खाद्य पदार्थों की कीमतों में इजाफा हुआ है।

ये भी पढ़ें- सरकार का ऐलान बहुत जल्द कम होंगे दालों समेत टमाटर के दाम

अगस्त के अंत या सितंबर की शुरुआत में ताजा स्टॉक आने से टमाटर की कीमतों में गिरावट आने की संभावना है। इसके अलावा, अरहर दाल के आयात में वृद्धि से दालों के भाव भी कम होने की उम्‍मीद है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular