Sunday, September 22, 2024
Homeधर्मश्रावण सोमवार पर बन रहा है अद्भुत संयोग, मिलेगा भोलेबाबा और नाग...

श्रावण सोमवार पर बन रहा है अद्भुत संयोग, मिलेगा भोलेबाबा और नाग देव की पूजा का अवसर

सावन मास में सातवें सोमवार व्रत के दिन नाग पंचमी व्रत भी रखा जाएगा। जिस वजह से इस दिन साधकों को भगवान शिव और नाग देवता की उपासना का सौभाग्य प्राप्त होगा।

रोहतक। श्रावण मास में सोमवार व्रत का विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, श्रावण सोमवार के दिन भगवान शिव की उपासना करने से साधक को सुख एवं समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है। वैदिक पंचांग के अनुसार, 21 अगस्त 2023 के दिन श्रावण मास का सातवां सोमवार व्रत रखा जाएगा। बता दें कि इस विशेष दिन श्रावण शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि है, जिस वजह से सोमवार व्रत के साथ-साथ नाग पंचमी व्रत रखा जाएगा। ऐसे में साधकों को इस दिन भगवान शिव की उपासना के साथ-साथ नाग देवता की उपासना का भी सौभाग्य प्राप्त होगा।

हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन सोमवार के दिन श्रावण शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पड़ रही है। इस दिन पंचमी तिथि 21 अगस्त रात्रि 12:21 से 22 अगस्त रात्रि 02 बजे तक रहेगी। साथ ही इस दिन चित्रा नक्षत्र का निर्माण हो रहा है जो पूर्ण रात्रि तक रहेगी। साथ ही इस विशेष दिन पर शुभ और शुक्ल योग का भी निर्माण हो रहा है, जिसे ज्योतिष शास्त्र में पूजा-पाठ के लिए श्रेष्ठ माना गया है।

इस विशेष दिन पर शुभ योग रात्रि 10:21 तक रहेगा और इसके बाद शुक्ल योग का शुभारंभ हो जाएगा। सनातन धर्म में भगवान शिव की उपासना के लिए श्रावण मास में सोमवार दिन को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। बता दें कि सावन मास में सातवें सोमवार व्रत के दिन नाग पंचमी व्रत भी रखा जाएगा। जिस वजह से इस दिन साधकों को भगवान शिव और नाग देवता की उपासना का सौभाग्य प्राप्त होगा।

मान्यता है कि सोमवार व्रत के दिन भगवान शिव की उपासना करने से और महादेव का रुद्राभिषेक करने से साधक को जीवन में सुख, समृद्धि एवं ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। इसके साथ कई प्रकार के ग्रह दोष और समस्याएं दूर हो जाती है। साथ ही नाग पंचमी के दिन नाग देवता की उपासना करने से जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। बता दें की नाग देवता भगवान शिव के प्रिय गणों में से एक हैं, जिस वजह से इस दिन का महत्व और अधिक बढ़ जाता है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular