Friday, September 20, 2024
Homeहरियाणा2030 तक गुरूग्राम चांद का शहर बन जाएगा पीने के लिए पानी...

2030 तक गुरूग्राम चांद का शहर बन जाएगा पीने के लिए पानी नहीं – सांस लेने के लिए हवा नहीं।

पवन कुमार बंसल : तब नेताओं, अधिकारियों और न्यायपालिका को यह एहसास होगा कि जीने के लिए पैसा नहीं खाया जा सकता। अच्छा हमारे प्रबुद्ध पाठकों ने हरियाणा में खराब शहरी नियोजन पर बहस शुरू कर दी है।यह विचार सेवानिवृत्त ई.आई.सी., सिंचाई, आर.के.गर्ग द्वारा शुरू किया गया।

याद दिला दें कि गर्ग ने नौ साल पहले सीएम मनोहर लाल को शहरी नियोजन, यातायात नियंत्रण आदि आदि पर बहुमूल्य सुझाव दिए थे। अगर लागू होता तो हरियाणा स्वर्ग होता लेकिन इससे आईएएस, लॉबी की शक्तियां कम हो जातीं, इसलिए सुझावों को कूड़ेदान में फेंक दिया गया। वर्तमान शासन के दौरान भ्रष्टाचार का परिदृश्य बढ़ गया है और यह अगले शासन में और ऊपर की ओर बढ़ेगा जब तक कि लोग इन दोनों लोगों को बदलने की हिम्मत नहीं करते..
वर्तमान सरकार जो सुशासन और भ्रष्टाचार पर शून्य सहिष्णुता का दावा करती है, वह भ्रष्टाचार और बुरे शासन के प्रति पूर्ण सहिष्णुता रखती है।

एक पाठक ने पिछली पोस्ट पर टिप्पणी की थी, ‘हरियाणा की स्थिति का क्या सटीक वर्णन है।’
डॉ.रणबीर सिंह फौगाट ने टिप्पणी की है कि महत्वपूर्ण यह नहीं है कि मुख्यमंत्री व्यक्तिगत रूप से क्या सोचते हैं, बल्कि यह है कि जमीनी स्तर पर यानी योजना और इंजीनियरिंग स्तर पर चीजों को कैसे क्रियान्वित किया जाता है।
जब सरकार द्वारा क्षेत्रों के विकास की अवधारणा की जांच की जाने लगी। 1980 के दशक के आसपास हरियाणा में शहरी नियोजन ने भी चंडीगढ़ के रूप में गहरी जड़ें जमा ली थीं।

लेआउट के बावजूद भारतीय और एशियाई वास्तुकारों द्वारा वास्तुकला की सराहना नहीं की गई। श्री गर्ग ने केवल नगर निगम के स्तर पर निष्पादन स्तर और हरियाणा के पुराने शहरों और उसके आसपास की सांस्कृतिक विरासत और परिवेश को शामिल करके वास्तुकला, कला, भूदृश्य के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ को ध्यान में रखा है। जो किया गया वह यह था कि ‘कोर’ शहर को अछूता छोड़ दिया जाए, इन शहरों की परिधि पर भूमि का अधिग्रहण किया जाए और उसे किफायती स्तर पर बेचा जाए।

‘सेवाओं’-आपूर्ति और निपटान के लिए किसी योजना पर ध्यान नहीं दिया गया। अधिकांश बुनियादी विकासात्मक बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता जैसे सीवर लाइन, बिजली आपूर्ति, सडक़ें और नालियां, कचरा संग्रहण बिंदु, बिजली के लिए स्टेप-अप ट्रांसफार्मर की स्थापना, सेक्टरों और फुटपाथों के बीच हरित पट्टियों के संरक्षण के साथ-साथ बिछाने की गुणवत्ता तूफानी जल निकासी के रूप में नाले खराब थे और 30 साल तक नहीं टिके।

इसकी नींव 1990 के दशक की शुरुआत में रखी गई थी। चूँकि 2000 ई. के बाद से नई भूमि का अधिग्रहण नहीं किया जा सका था, दबाव यह था कि पहले से निर्मित और क्रियाशील सेक्टरों में घनत्व जोडऩे की अनुमति दी जाए। गुडग़ांव की कहानी अलग है. यह एक ट्रिलियन डॉलर का मामला था, लेकिन श्री गर्ग ने जो सुझाव दिया वह केवल मामूली बात है।-

एक अन्य पाठक ने टिप्पणी की है.
हम योजना बनाने में समय बर्बाद नहीं करते, परिणाम देखना पड़ता है। कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, एचएयू, एनआईटी (आरईसीके) कुरूक्षेत्र, एनडीआरआई, पीजीआई (एमसीएच) रोहतक, एमडीयू या यहां तक कि मधुबन के पुराने परिसरों को देखें- उचित योजना के कारण आपको परेशानी नहीं होगी। समस्या तब शुरू होती है जब अनधिकृत कॉलोनियां बनाई जाती हैं, क्रियान्वित की जाती हैं और बाद में नियमित कर दी जाती हैं – आमतौर पर चुनाव से एक साल पहले
हमने कभी भी आवासीय आवश्यकताओं और सहायता और सहायक कर्मचारियों की आवश्यकता, निम्न आय वर्ग आदि के बारे में ध्यान नहीं दिया। 30 वर्षों की सेवा के बाद भी, अपनी आवश्यकताओं के अनुसार 300 गज का प्लॉट/जमीन या फ्लैट खरीदना मेरी क्षमता से परे है। वास्तव में नियोजित सीधी रेखा के बजाय, हम एक वृत्त या अर्धवृत्त के साथ समाप्त होते हैं।

गलत को सामान्य बना दिया गया है और सामान्य को गलत माना जा रहा है। मूल्य प्रणालियाँ बदल गई हैं। मुद्दा केवल यह है कि भ्रष्ट कौन है? एक बार जब स्वयं के भ्रष्ट आचरण को उचित ठहराया जाता है, तो वहीं दूसरों की नाक-भौं सिकोड़ ली जाती है। योगेश भारद्वाज, सेवानिवृत्त एचसीएस, हरियाणा ने टिप्पणी की। गुरूग्राम में प्राचीन काल से ही पूर्व से पश्चिम की ओर पानी का प्राकृतिक प्रवाह रहा है। पश्चिम में अरावली पहाडय़िों से लेकर शहर तक कुछ प्राकृतिक जलधाराएँ थीं जो नजफ़गढ़ नाले में समाप्त होती थीं, जिन्हें शहर के योजनाकारों, जो जाने-माने इंजीनियर और वास्तुकार माने जाते थे, ने नष्ट कर दिया था। वर्तमान स्थिति में सरकार चाहे जितनी भी कोशिश कर ले, कुछ नहीं किया जा सकता। सुधार केवल तभी किया जा सकता है जब प्राकृतिक जलधाराओं को बहाल किया जाए जो कि बिल्कुल असंभव है क्योंकि यह कदम सडक़ों सहित कई आवासीय और वाणिज्यिक इमारतों को भी बर्बाद कर देगा। लगभग एक सौ पाठकों ने सुझाव दिये हैं लेकिन हम क्षमायाचना के साथ केवल कुछ का ही उपयोग कर रहे हैं।
पूँछ का टुकड़ा।

मनोहर लाल और भूपिंदर सिंह हुड्डा ने ऐसे कई आईएएस अधिकारियों को सेवानिवृत्ति के बाद प्रमुख पदों पर नियुक्त किया था, जिनका सेवा के दौरान रिकॉर्ड औसत से नीचे था और उनका योगदान वहां भी शून्य था। अगर मुख्यमंत्री ने हमारे किसी प्रबुद्ध पाठक को ऐसे पदों पर नियुक्त किया होता और वे बिना वेतन और अन्य सुविधाओं के सेवा करने के लिए तैयार होते, तो हरियाणा अब भी स्वर्ग हो सकता है अन्यथा जल्द ही नरक बनने वाला है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular