स्पॉटिफाई हाल ही में विवादों में घिर गया है, जब कुछ यूजर्स ने इसके सर्च रिजल्ट्स में एडल्ट कंटेंट देखने का दावा किया। द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक रेडिट यूजर ने स्पॉटिफाई सर्च का स्क्रीनशॉट साझा किया, जिसमें रैपर एमआईए के नाम से सर्च करने पर अश्लील वीडियो सुझाव के रूप में दिखाई दिया। इस मामले में स्पॉटिफाई के प्रवक्ता ने कहा कि यह सामग्री प्लेटफॉर्म की पॉलिसी का उल्लंघन करती है और इसे तुरंत हटा दिया गया है।
कंपनी का आधिकारिक बयान
स्पॉटिफाई ने अपनी कंटेंट मॉडरेशन पॉलिसी का हवाला देते हुए कहा कि प्लेटफॉर्म पर यौन सामग्री से संबंधित कंटेंट की अनुमति नहीं है और इसे हटा दिया जाता है। हाल के दिनों में रेडिट पर कई पोस्ट्स में सर्च रिजल्ट्स में अश्लील वीडियो और डिस्कवरी वीकली प्लेलिस्ट में इरॉटिक ऑडियो ट्रैक्स के उदाहरण सामने आए हैं।
2022 में वाइस की एक रिपोर्ट ने यह भी दावा किया था कि स्पॉटिफाई पर हार्डकोर कंटेंट अपलोड करने की कोशिश करने वाले यूजर्स की संख्या चौंकाने वाली है।
फिल्टर के बावजूद अश्लील सामग्री का दिखना
ऐसी रिपोर्ट्स भी सामने आई हैं कि स्पॉटिफाई पर अश्लील सामग्री को ब्लॉक करने के लिए फिल्टर का विकल्प मौजूद है। हालांकि, कई यूजर्स ने शिकायत की है कि यह फिल्टर चालू होने के बावजूद कुछ आपत्तिजनक कंटेंट सर्च रिजल्ट्स में दिखाई देता है।
स्पॉटिफाई के नियमों के अनुसार, प्लेटफॉर्म पर “अश्लीलता या यौन संतुष्टि के उद्देश्य से नग्नता या जननांगों का चित्रण” पूरी तरह से प्रतिबंधित है।
स्पॉटिफाई का सफर और आंकड़े
2008 में लॉन्च हुआ स्पॉटिफाई आज दुनिया का सबसे लोकप्रिय ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बन चुका है। इसके पास 100 मिलियन से अधिक गाने, 6 मिलियन पॉडकास्ट और 3.5 लाख ऑडियोबुक्स का विशाल संग्रह है।
स्पॉटिफाई के मुताबिक, यह 180 से ज्यादा देशों में 640 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स और 252 मिलियन प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को सेवाएं दे रहा है। 2024 की तीसरी तिमाही में, प्रीमियम यूजर्स की संख्या 252 मिलियन तक पहुंच गई, जबकि कुल मंथली एक्टिव यूजर्स साल-दर-साल 11% बढ़कर 640 मिलियन हो गए।