भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारती एंटरप्राइजेज की एयरटेल ने अक्टूबर 2024 में 19.28 लाख नए वायरलेस ग्राहक जोड़े। वहीं, वोडाफोन आइडिया, जिसने हाल ही में भारत में अपनी 5G सेवाएं शुरू की थीं, ने 19.7 लाख ग्राहक खो दिए। इस रिपोर्ट के अनुसार, राज्य स्वामित्व वाली कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने पांच लाख नए ग्राहक जोड़े, जबकि रिलायंस जियो ने 37.6 लाख ग्राहक खो दिए।
TRAI द्वारा साझा किए गए आंकड़ों से यह भी स्पष्ट होता है कि अक्टूबर 2024 के अंत तक भारत में कुल वायरलेस ग्राहक 1,153.72 मिलियन से घटकर 1,150.42 मिलियन हो गए, जो 0.29 प्रतिशत की गिरावट को दर्शाता है। हालांकि, जियो ने इस गिरावट के बावजूद वायरलेस सेगमेंट में अपनी बढ़त बनाए रखी, और उसकी बाजार हिस्सेदारी 39.22 प्रतिशत रही। एयरटेल दूसरे स्थान पर रहा, जिसकी बाजार हिस्सेदारी 33.5 प्रतिशत थी। वहीं, वोडाफोन आइडिया 18.3 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर रहा।
TRAI की रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि मुंबई, कर्नाटक, असम, गुजरात और ओडिशा को छोड़कर अन्य सभी सेवा क्षेत्रों में वायरलेस ग्राहकों की संख्या में गिरावट आई। वहीं, ब्रॉडबैंड सेगमेंट में जियो का दबदबा जारी रहा, जिसने 50.43 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की, जबकि एयरटेल 30.56 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रहा।
यह आंकड़ा भारतीय दूरसंचार बाजार में प्रतिस्पर्धा की स्थिति को दर्शाता है, जहां जियो और एयरटेल ने महत्वपूर्ण हिस्सेदारी बनाए रखी है।