Thursday, October 24, 2024
Homeदिल्लीAir Pollution : हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर की हवा हुई दमघोंटू, खराब की श्रेणी...

Air Pollution : हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर की हवा हुई दमघोंटू, खराब की श्रेणी में पहुंचा AQI

Air Pollution : हरियाणा एनसीआर दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) खराब श्रेणी में पहुंच गया है। सम्पूर्ण इलाके में दमघोंटू प्रदूषण में लगातार बढ़ोतरी बरकरार है।

मौसम विशेषज्ञ डॉ चंद्र मोहन ने बताया कि वर्तमान परिदृश्य में हरियाणा एनसीआर दिल्ली के कुछ इलाकों का एक्यूआई 200-300 पहुंच गया है जबकि दिल्ली में 300 के पार दर्ज किया गया है। हरियाणा एनसीआर दिल्ली पर लगातार उत्तरी हवाएं चलने से जैसे जैसे हल्की मीठी गुलाबी ठंड अपने रंग दिखाने लगी।

वहीं पाकिस्तान पंजाब और पंजाब से सटे हरियाणा के जिलों में हरियाणा सरकार के कड़े कानून और कठोर दण्ड व्यवस्था के बाबजूद भी लगातार पराली जलाने की गतिविधियां रूकने का नाम नहीं ले रही है उत्तरी हवाओं से पराली जलाने से उत्पन्न धुआं और जहरीली गैसें धीरे-धीरे सम्पूर्ण इलाके को अपने आगोश में ले रही है।

हरियाणा एनसीआर दिल्ली और विशेषकर जिला महेंद्रगढ़ की फिजाओं में जहर घुलने से लोगों को सांस संबंधित और त्वचा व आंखों सम्बंधित दिक्कतें भी हो रही है। जिसकी वजह से हरियाणा एनसीआर दिल्ली के अलावा भी कई अन्य शहरों की हवा प्रदूषित हो गई है। दिवाली से पहले ही हरियाणा एनसीआर दिल्ली स्मॉग की चादर में लिपट गई है। इससे लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत और त्वचा व बालों सम्बंधित समस्याओं से जूझना पड़ रहा है।

केंद्रीय और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी/ हसपीसीबी) के अनुसार, गुरुवार को नई दिल्ली का 322 हरियाणा के भिवानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 290 दर्ज किया गया जो बेहद खराब श्रेणी में है। वहीं  गुरुवार दोपहर दो बजे रोहतक का AQI 172 था।

पूर्वानुमानों के अनुसार, हरियाणा एनसीआर दिल्ली में एक्यूआई शनिवार और दीपावली पर्व पर के दौरान ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहेगा और अगले हफ्ते ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच सकता है।

AQI या वायु गुणवत्ता सूचकांक दैनिक आधार पर हवा की गुणवत्ता की रिपोर्टिंग के लिए एक सूचकांक है। यह बताता है कि हवा कितनी साफ या प्रदूषित है और इससे आपके स्वास्थ्य पर कितना प्रभाव पड़ सकता है। एक्यूआई को 0 से 50 के बीच ‘अच्छा’ माना जाता है। वहीं 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’ और 201 से 300 के बीच ‘खराब’ माना जाता है। अगर एक्यूआई 301 से 400 के बीच है तो इसे ‘बेहद खराब’ की श्रेणी में मानते है। वहीं 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular