Wednesday, October 23, 2024
HomeहरियाणारोहतकPGIMS रोहतक ने आईआईआरएफ शिक्षा पोस्ट रैंकिंग में भारत के मेडिकल कॉलेजों...

PGIMS रोहतक ने आईआईआरएफ शिक्षा पोस्ट रैंकिंग में भारत के मेडिकल कॉलेजों में 12वां स्थान हासिल किया

रोहतक। पंडित भगवत दयाल शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (PGIMS) रोहतक ने भारत के लगभग 750 मेडिकल कॉलेजों का मूल्यांकन करने वाली एजुकेशन पोस्ट द्वारा आयोजित इंडियन इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (IIRF Ranking) रैंकिंग में प्रभावशाली 12वां स्थान हासिल किया है।

जानकारी देते हुए पीजीआइएमएस निदेशक डॉ एसएस लोहचब ने बताया कि पीजीआईएमएस रोहतक उत्तर भारत के मेडिकल कॉलेजों में 6वें स्थान पर है, जिसमें प्रतिष्ठित संस्थान जैसे कि एम्स नई दिल्ली, पीजीआईएमईआर चंडीगढ़, केजीएमयू लखनऊ, एसजीपीजीआई लखनऊ और बीएचयू वाराणसी शामिल हैं।

आईआईआरएफ, एजुकेशन पोस्ट द्वारा प्रबंधित एक स्वतंत्र रैंकिंग प्रणाली, विभिन्न क्षेत्रों में संस्थानों का व्यापक मूल्यांकन प्रदान करती है, जिसमें प्रबंधन, इंजीनियरिंग, मेडिकल और कानून शामिल हैं। एनआईआरएफ जैसे सरकार समर्थित ढांचे के विपरीत, आईआईआरएफ उद्योग इंटरफेस, रोजगार और व्यावहारिक प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान देते हुए व्यापक प्रदर्शन संकेतकों पर जोर देता है।

डॉ लोहचब ने कहा कि पीजीआईएमएस रोहतक की रैंकिंग अंतरराष्ट्रीय मानदंडों पर आधारित है, जो शोध, शिक्षण संसाधनों और भविष्य की दिशा में इसकी ताकत को उजागर करती है। डॉ लोहचब ने कहा कि वह इस उपलब्धि के लिए हरियाणा सरकार व चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग चंडीगढ़ के अधिकारियों का तहे दिल से धन्यवाद करते हैं जिनके सहयोग से ही आज यह संस्थान नीत नई ऊंचाईयों नीतियों को छू रहा है।

डॉ लोहचब ने कहा कि उन्हें काफी खुशी है कि उन्हें विश्व प्रसिद्ध कार्डियोलॉजिस्ट एवं कुलपति डॉ अनीता सक्सेना के मार्गदर्शन में कार्य करने का अवसर मिल रहा है जो की विश्व की टॉप 2% साइंटिस्ट में शामिल है। आज डॉक्टर अनीता सक्सेना की दूरगामी सोच से ही विश्वविद्यालय अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब हो रहा है।

डीन डॉ कुलदीप सिंह लालर ने बताया कि आईआईआरएफ रैंकिंग के परिणामस्वरूप, उच्च श्रेणी के एनईईटी स्कोर वाले उम्मीदवारों की संख्या पीजीआईएमएस रोहतक में एमबीबीएस, एमडी/एमएस और एमसीएच/डीएम पाठ्यक्रमों का विकल्प चुन रही है, जिससे संस्थान की प्रतिष्ठा और मजबूत हो रही है। उन्होंने बताया कि हाईएस्ट नीट स्कोर 710 और लोएस्ट 680 रहा है।

डॉ लालर ने कहा कि परिणामस्वरूप, पीजीआईएमएस रोहतक मेडिकल शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए पसंदीदा गंतव्य बनकर उभर रहा है। यह भी ध्यान देने योग्य है कि पीजीआईएमएस रोहतक मरीजों की देखभाल, अकादमिक्स और शोध में उत्कृष्टता का केंद्र बनने के लिए तैयार है। शोध उत्पादन, इंटर्नशिप और क्लिनिकल रोटेशन के माध्यम से व्यावहारिक एक्सपोजर और मजबूत बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित करके, संस्थान भारत के शीर्ष मेडिकल संस्थानों में अपनी स्थिति को मजबूत बनाता जा रहा है।

फार्माकोलॉजी विभाग की प्रोफेसर और नोडल अधिकारी डॉक्टर नीति मित्तल ने बताया कि भारतीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (आईआईआरएफ) एक स्वतंत्र रैंकिंग प्रणाली है जो प्रबंधन, इंजीनियरिंग, मेडिकल, कानून, वास्तुकला और अधिक जैसे विभिन्न क्षेत्रों में शैक्षिक संस्थानों का मूल्यांकन और रैंकिंग करती है। आईआईआरएफ शिक्षा पोस्ट द्वारा प्रबंधित किया जाता है, जो भारत में एक प्रमुख शैक्षिक पत्रिका है, और कई महत्वपूर्ण प्रदर्शन संकेतकों के आधार पर विस्तृत रैंकिंग प्रदान करता है, जिसमें उद्योग इंटरफेस और व्यावहारिक प्रशिक्षण पर महत्वपूर्ण ध्यान केंद्रित किया जाता है।

आईआईआरएफ रैंकिंग विधि:

1. अनुसंधान (20%)
2. शिक्षण और सीखने के संसाधन (10%)
3. उद्योग इंटरफेस (10%)
4. प्लेसमेंट प्रदर्शन (20%)
5. इंटर्नशिप, परियोजनाएं और केस स्टडी (10%)
6. भविष्य की दिशा (10%)
7. धारणात्मक रैंकिंग (20%)

आईआईआरएफ रैंकिंग का महत्व

1. समग्र मूल्यांकन
2. उद्योग-केंद्रित दृष्टिकोण
3. कौशल विकास पर ध्यान
4. पारदर्शी और वस्तुनिष्ठ
5. छात्रों के लिए मार्गदर्शन

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular