Friday, October 18, 2024
Homeवायरल खबरCM नायब सैनी ने किसानों को दी खुशखबरी , बोले - फसल...

CM नायब सैनी ने किसानों को दी खुशखबरी , बोले – फसल का एक-एक दाना एमएसपी पर खरीदेगी हरियाणा सरकार

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की खरीफ फसलों का एक-एक दाना एमएसपी पर खरीदने के लिए कटिबद्ध है। चालू खरीफ सीजन के दौरान धान व बाजरे की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जा रही है। अब तक मंडियों में 30 लाख मीट्रिक टन धान की आवक हुई है, जिसमें से 25,55,319 मीट्रिक टन धान की खरीद एमएसपी पर की जा चुकी है। धान खरीद के लिए किसानों को 3,056 करोड़ रुपये का भुगतान सीधा किसानों के खातों में किया जा चुका है। मंडियों से 13,90,199 मीट्रिक टन धान का उठान किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री आज यहां नवगठित मंत्रिमंडल की पहली बैठक की अध्यक्षता करने उपरांत पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। नायब सिंह सैनी ने कहा कि चालू खरीफ सीजन के दौरान अब तक मंडियों में 3.47 लाख मीट्रिक टन बाजरे की आवक हुई है, जिसमें से 3.05 लाख मीट्रिक टन की खरीद की जा चुकी है। मंडियों से 1,14,358 मीट्रिक टन का उठान किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि बाजरा खरीद के लिए किसानों को 331 करोड़ रुपये का भुगतान सीधा किसानों के खातों में किया जा चुका है।

पराली जलाने की घटनाओं के संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में कमी आई है। सुप्रीम कोर्ट ने भी इस विषय को लेकर प्रदेश के किसानों की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा लगातार किसानों को पराली न जलाने के लिए जागरूक किया जा रहा है और पराली प्रबंधन के लिए सब्सिडी पर विभिन्न उपकरण प्रदान किए जा रहे हैं, ताकि पराली जलाने की घटनाओं पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाया जा सके।

 

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular