Saturday, October 19, 2024
Homeहरियाणारोहतकप्रशासनिक सचिव ने रोहतक अनाज मंडी में खरीद प्रबंधों की समीक्षा की,...

प्रशासनिक सचिव ने रोहतक अनाज मंडी में खरीद प्रबंधों की समीक्षा की, दिए ये निर्देश…

रोहतक : जिला के प्रशासनिक सचिव संजय जून ने उपायुक्त अजय कुमार व संबंधित अधिकारियों के साथ स्थानीय अनाज मंडी में खरीद प्रबंधों की समीक्षा की तथा प्रबंधों पर संतुष्टि व्यक्त की। जिला में धान व बाजरा की खरीद शुरू की जा चुकी है।

उन्होंने किसानों का आह्नान किया कि वे फसल अवशेषों को आग न लगाए, बल्कि इन अवशेषों का उचित प्रबंधन करें।
प्रशासनिक सचिव संजय जून व उपायुक्त अजय कुमार ने स्थानीय अनाज मंडी में फसल खरीद के लिए किए गए प्रबंधों का जायजा लिया तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि मंडी में किसानों को फसल बिक्री के समय कोई असुविधा न हो। किसानों को मंडियों में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए। कलानौर मंडी में केवल बाजरा की खरीद की जा रही है, जबकि जिला की अन्य तीनों मंडियों रोहतक, सांपला व महम में धान व बाजरा की खरीद जारी है।
उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया गया है। धान की सामान्य किस्म के लिए 2300 रुपए प्रति क्विंटल तथा ए ग्रेड किस्म के लिए 2320 रूपए प्रति क्विंटल एवं बाजरा के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 2625 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। जिला में अभी तक 125.90 मीट्रिक टन ग्रेड ए किस्म धान की खरीद की गई है। महम मंडी में 40.65 क्विंटल बाजरा की खरीद की गई है तथा सांपला मंडी में 56.30 मीट्रिक टन बाजरा खरीदा गया है। उन्होंने किसानों का आह्वïन किया कि वे अपनी फसल को अच्छी तरह सुखाकर व साफ करके मंडियों में लाए ताकि उन्हें फसल बिक्री में किसी तरह की असुविधा न हो। उन्होंने कहा है कि किसान फसल अवशेषों का उचित प्रबंधन करें ताकि पर्यावरण को संरक्षित किया जा सके।

इस अवसर पर जिला खाद्ïय एवं पूर्ति नियंत्रक वरिंद्र सिंह, हैफेड के जिला प्रबंधक अनूप नैन, हरियाणा वेयर हाउस के जिला प्रबंधक रोहताश दहिया, मार्केट कमेटी के सचिव देवेंद्र ढुल सहित संबंधित अधिकारी व मंडी एसोसिएशन के प्रतिनिधि तथा किसान मौजूद रहे।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular