Friday, October 18, 2024
Homeउत्तर प्रदेशदिग्गज उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर देशभर में शोक की लहर,...

दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर देशभर में शोक की लहर, इन नेताओं ने जताया दुख

Ratan Tata Passes Away : देश के दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा का बुधवार की देर रात निधन हो गया। उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली।

उनके निधन से देशभर में शोक की लहर दौड़ गई है। आम जन से लेकर दुनियाभर के राजनेता, उद्योगपति उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं।  रतन टाटा के निधन पर देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश और दुनिया की कई हस्तियों ने शोक जताया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने X पर लिखा है कि रतन टाटा के निधन से भारत ने एक ऐसा आइकन खो दिया

रतन टाटा का जाना देश के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है। रतन टाटा 86 वर्ष के थे और पीछले कुछ दिनों से वो बीमार चल रहे थे।  महाराष्ट्र सरकार ने रतन टाटा के सम्मान में एक दिन का शोक घोषित किया है। सभी सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और आज सरकार का कोई सांस्कृतिक या मनोरंजन कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर शोक व्यक्त करते हुए लिखा, श्री रतन टाटा जी एक दूरदर्शी कारोबारी नेता और दयालु आत्मा और एक असाधारण इंसान थे। उन्होंने भारत के प्रतिष्ठित व्यापारिक घरानों में स्थिर नेतृत्व दिया और समाज को बेहतर बनाने के लिए अपनी अटूट प्रतिबद्धता दिखाई।”

कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया, “रतन टाटा एक दूरदर्शी व्यक्ति थे। उन्होंने व्यापार और परोपकार दोनों पर अमिट छाप छोड़ी है। उनके परिवार और टाटा समुदाय के प्रति मेरी संवेदनाएं।”

उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, “एक अनमोल रत्न नहीं रहे हैं। भारत के कोहिनूर नहीं रहे, वो हमसे बिछड़ गए। रतन टाटा हमारे बीच नहीं रहे ये हमारे दुखद है। वो महाराष्ट्र और भारत देश के अभिमान थे…उनको देख कर लोगों में ऊर्जा और प्रेरणा आती थी। उन्हें कई पुरस्कार मिले, उन्हें पुरस्कार देने से पुरस्कार का मान बढ़ गया… उन्होंने लाखों करोड़ों लोगों को अपने पैरों पर खड़ा करने का काम किया। मैं महाराष्ट्र सरकार और जनता की ओर से उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं।”

एनसीपी-एससीपी प्रमुख शरद पवार ने ट्वीट किया, “दुनिया भर में अपनी शानदार उपलब्धियों से देश का नाम ऊंचा करने वाले, टाटा समूह के चेयरमैन, उद्योगपति रतन टाटा ने दुनिया को अलविदा कह दिया। देश पर आने वाले हर प्राकृतिक या मानवीय संकट से उबरने के लिए हमेशा मदद का हाथ बढ़ाने वाले रतन टाटा के स्वभाव को हमेशा याद किया जाएगा। सामाजिक चेतना के माध्यम से अपनी सफलता का मार्ग प्रशस्त करने वाले व्यक्तित्व रतन टाटा को भावभीनी श्रद्धांजलि।”

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट किया, “टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा के निधन से दुखी हूं। टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन भारतीय उद्योगों के अग्रणी नेता और जनहितैषी परोपकारी व्यक्ति थे। उनका निधन भारतीय व्यापार जगत और समाज के लिए एक अपूरणीय क्षति होगी। उनके सभी परिवार के सदस्यों और सहयोगियों के प्रति मेरी संवेदनाएं।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular