Saturday, September 28, 2024
HomeहरियाणारोहतकRohtak News : मंडियों में धान की खरीद शुरू, बाजरा की खरीद...

Rohtak News : मंडियों में धान की खरीद शुरू, बाजरा की खरीद शीघ्र होगी शुरू

Rohtak News :उपायुक्त अजय कुमार ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे किसानों की सहायता के लिए सभी मंडियों में किसान सहायता केंद्र खोले ताकि किसानों को अपनी फसल की बिक्री करने के दौरान किसी प्रकार की असुविधा न हो। जिला की सभी मंडियों में धान की खरीद शुक्रवार से शुरू हो गई है तथा बाजरे व अन्य फसलों की खरीद भी शीघ्र शुरू होगी। जिला में गत वर्ष धान की कुल 16261.9 मीट्रिक टन खरीद की गई थी तथा इस वर्ष लगभग 15 प्रतिशत अधिक खरीद होने की संभावना है।

उपायुक्त अजय कुमार स्थानीय लघु सचिवालय स्थित सभागार में खरीद सीजन के दृष्टिगत आयोजित संबंधित अधिकारियों व खरीद एजेंसियों के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि खाद्य विभाग द्वारा रोहतक मंडी में सोमवार, बुधवार, शुक्रवार व एचएसडब्ल्यूसी द्वारा मंगलवार, वीरवार व शनिवार को खरीद की जाएगी। महम व सांपला मंडी में भी एचएसडब्ल्यूसी द्वारा खरीद की जाएगी तथा सरकार द्वारा फर्जी खरीद रोकने के लिए शीघ्र ही नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि किसान द्वारा मंडी में लाई जाने वाली फसलों को एमएसपी से कम ना खरीदा जाए। उन्होंने रोहतक, महम व सांपला मार्केट कमेटियों के सचिवों को निर्देश देते हुए कहा कि वे किसानों को अपनी धान व बाजरे की फसलों को अच्छी तरह सुखाकर मंडियों में लाने के लिए जागरूक करें।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि सभी खरीद एजेंसियों द्वारा धान, बाजरे व अन्य फसलों की खरीद हेतु पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। वित्त वर्ष 2024-25 में धान की खरीद का न्यूनतम समर्थन मूल्य कॉमन 2300 रुपये प्रति क्विंटल व ग्रेड-ए 2320 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

बाजरे की फसल के लिए 2625 रुपए प्रति क्विंटल, अरहर दाल के लिए 7550 रुपये प्रति क्विंटल, मूंग दाल के लिए 8682 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। इस वर्ष भी धान खरीद हेतु एजेंसी अलॉट कर दी गई हैं। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारी तथा खरीद एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहे।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular