Friday, September 27, 2024
Homeउत्तर प्रदेश'एक पेड़ मां के नाम' अभियान में भी शीर्ष पर उत्तर प्रदेश

‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान में भी शीर्ष पर उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के आह्वान पर चल रहे ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान में भी उत्तर प्रदेश शीर्ष पर है। इस अभियान के तहत यूपी (UP) में 26.5 करोड़ से अधिक पौधरोपण किए गए।

केंद्रीय वन व पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव (Union Cabinet Minister Bhupender Yadav) ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट ‘एक्स’ पर यह जानकारी देते हुए लिखा कि पूरे देश में इस अभियान के तहत 80.84 करोड़ से अधिक पौधे लगाए गए हैं। 26.5 करोड़ पौधरोपण के साथ उत्तर प्रदेश शीर्ष पर है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में ‘पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ जनअभियान-2024’ के तहत भी एक दिन (20 जुलाई) में 36.51 करोड़ पौधरोपण किया गया था। इसमें ग्राम्य विकास विभाग ने सर्वाधिक 13.54 करोड़ पौधे लगाए थे। वन विभाग ने 12.64 करोड़ पौधे रोपे थे। जनपदों में सोनभद्र ने बाजी मारी। सोनभद्र में 1.53 करोड़ पौधे लगाए गए। वहीं शीशम-सागौन के 4.33-4.33 करोड़ पौधे लगाए गए थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पर प्रसन्नता जताते हुए अपने सोशल मीडिया अकाउंट ‘एक्स’ पर लिखा कि ‘माता भूमिः पुत्रोऽहं पृथिव्याः’ मंत्र को आत्मसात कर उत्तर प्रदेशवासियों ने धरती माता के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में यह अद्वितीय कीर्तिमान स्थापित किया है। यह कीर्तिमान प्रधानमंत्री के आह्वान पर ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के प्रति प्रदेशवासियों की अटूट प्रतिबद्धता एवं अपार जनसमर्थन का प्रमाण है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस वृक्षारोपण महाभियान में सहभागी रहे सभी सम्मानित नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों और उत्तर प्रदेश के कर्मठ कर्मचारियों को हार्दिक बधाई देते हुए उनका अभिनंदन किया।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular