Saturday, September 28, 2024
Homeदेशहरियाणा बोर्ड : कक्षा 9वीं से 12वीं ऑनलाइन एनरोलमेंट की तिथियां निर्धारित

हरियाणा बोर्ड : कक्षा 9वीं से 12वीं ऑनलाइन एनरोलमेंट की तिथियां निर्धारित

भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ० वी.पी.यादव  ने बताया कि शैक्षिक सत्र 2024-25 में कक्षा 9वीं से 12वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए एनरोलमेंट रिटर्न भरने की तिथियां निर्धारित कर दी गई है। राजकीय/अराजकीय स्थाई मान्यता प्राप्त एवं बोर्ड से स्थायी सम्बद्धता प्राप्त विद्यालय व गुरूकुल/विद्यापीठ बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर दिए गए लिंक पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विस्तृत दिशा-निर्देश बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि सभी विद्यालय मुखिया हरियाणा राज्य के विद्यार्थियों के लिए 150/- रूपये प्रति विद्यार्थी एवं अन्य राज्यों के प्रवासी विद्यार्थियों के लिए 200/-रूपये प्रति विद्यार्थी एनरोलमेंट शुल्क के साथ 25 सितम्बर से 09 अक्तूबर, 2024 तक ऑनलाइन आवेदन करना सुनिश्चित करें। इसके पश्चात 100/- रू. विलम्ब शुल्क सहित 10 अक्तूअर से 16 अक्तूबर, 200/- रू. विलम्ब शुल्क सहित 17 अक्तूबर से 23 अक्तूबर, 300/- रू. विलम्ब शुल्क सहित 24 अक्तूबर से 30 अक्तूबर तथा 1000/- रू. विलम्ब शुल्क सहित 31 अक्तूबर से 06 नवम्बर, 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि छात्रों के विवरणों में 08 नवम्बर से 13 नवम्बर, 2024 तक ऑनलाइन शुद्धि कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि विद्यालय इस बात का विशेष ध्यान रखे कि उनके विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों की एनरोलमेंट रिटर्न/शुल्क एक बार में (एकमुश्त) ऑनलाइन भरी जानी है। निर्धारित तिथि के बाद किसी भी विद्यार्थी का आवेदन फार्म ऑफलाइन स्वीकार नहीं किया जाएगा। विद्यालय द्वारा दाखिला खारिज रजिस्टर में अन्तिम विद्यार्थी के प्रवेश पृष्ठ की सत्यापित छायाप्रति अपलोड करवाई जानी अनिवार्य है।
उन्होंने आगे बताया कि इसके अतिरिक्त कक्षा 9वीं व 11वीं के छात्रों का 50/-रूपये प्रति छात्र प्रश्र पत्र शुल्क भी निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन जमा करवाना होगा। एनरोलमेंट की अन्तिम तिथि के बाद प्रश्र-पत्र शुल्क 1000/-रूपये अथवा सक्षम अधिकारी के आदेशानुसार शुल्क जुर्माना सहित भरना होगा अन्यथा प्रश्र-पत्र प्राप्त न होने की अवस्था में विद्यालय स्वंय जिम्मेवार होगा।

उन्होंने बताया कि जिन विद्यार्थियों का 9वीं कक्षा में एनरोलमेंट पूर्व में हो चुका है और उन द्वारा कक्षा 10वीं की परीक्षा इसी बोर्ड से नियमित/मुक्त विद्यालय के तौर पर न देकर अन्य समकक्ष मान्यता प्राप्त बोर्ड से परीक्षा पास की है तो ऐसे विद्यार्थियों को कक्षा 11वीं में एनरोलमेंट करवाने की आवश्यकता नहीं है। कक्षा 11वीं में जिन विद्यार्थियों का एनरोलमेंट पहले ही हो चुका है ऐसे विद्यार्थी का विद्यालयों द्वारा पुन: रजिस्ट्रेशन भी करवाना अनिवार्य होगा, जिसके लिए 100/-रूपये प्रति विद्यार्थी शुल्क भी ऑनलाइन जमा करवाना होगा।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त कक्षा 9वीं, 10वीं व 12वीं में अध्ययनरत जिन विद्यार्थियों का पहले ही एनरोलमेंट हो चुका है और वे परीक्षा में अनुत्तीर्ण हुए हैं या दोबारा उसी कक्षा में दाखिला लिया है उनके एनरोलमेंट फार्म दोबारा भेजने की जरूरत नहीं है केवल रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा, जिसके लिए 100/-रूपये प्रति विद्यार्थी शुल्क भी ऑनलाइन जमा करवाना होगा।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि विद्यार्थियों के एनरोलमेंंट रिटर्न भरते समय विद्यालयों द्वारा विद्यार्थी के आधार नम्बर के साथ पिता का आधार नम्बर भी दर्ज किया जाना अनिवार्य है यदि किसी कारणवश पिता का आधार नम्बर नहीं है तो माता का आधार नम्बर भरें। 15 वर्ष की आयु पर संशोधित आधार कार्ड के अन्तिम चार अंक ही भरे जाने है। उन्होंने बताया कि विद्यालय में अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों के जो फोटो आवेदन-पत्र में भेजे जाने हैं, वह विद्यालय की वर्दी में ही हों, जिससे यह अलग पहचान हो सके कि अमुक परीक्षार्थी अमुक विद्यालय का है।

उन्होंने बताया कि अन्य राज्य से आने वाले विद्यार्थियों की प्रतिहस्ताक्षरित एसएलसी/टीसी एवं कक्षा 11वीं व 12वीं में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का 10वीं का प्रमाण-पत्र व आवेदन फार्म भरते समय विद्यालयों द्वारा एनरोलमेंट ऑनलाइन पार्टल पर अपलोड करना अनिवार्य होगा अन्यथा एनरोलमेंट आवेदन स्वीकार्य नहीं होंगे, जिसके लिए विद्यालय स्वयं जिम्मेवार होगा। विद्यार्थियों के विवरण अपलोड करने उपरान्त उनमें केवल दो त्रुटियों (जन्म तिथि को छोडक़र) को निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन ठीक किया जा सकता है। इसके उपरान्त बोर्ड कार्यालय में मूल रिकार्ड व वांछित सत्यापित प्रतियों सहित 300/-रूपये शुल्क के साथ त्रुटियों में ऑफलाइन संशोधन करवाया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि विद्यालय अपने विद्यार्थियों के एनरोलमेंट रिटर्न आवेदन-पत्र उपरोक्त तिथियों में निर्धारित शुल्क ऑनलाइन जमा करवाना सुनिश्चित करें। विद्यालय एनरोलमेंट के सम्बन्ध में पूछताछ के लिए बोर्ड कार्यालय में किसी भी अवस्था में छात्र/अभिभावक को ना भेजें। ऑनलाइन रिटर्न भरते समय किसी प्रकार की तकनीकी कठिनाई के लिए हैल्पलाईन नम्बर 01664-254300, 254302, एवं दूरभाष नम्बर 01664-244171 से 176 Ext. 110 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त ई-मेल- [email protected] पर मेल भेजी जा सकती हैं।

- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular