दांतों की चमक से खिल उठेगी मुस्कान, एक बार अपनाकर देखें ये तरीके

सबकी चाहत होती है कि उसके दांत मजबूत, चमकदार और लंबी उम्र तक साथ निभाएं। इसके लिए आपको ध्यान रखनी होंगी कुछ बातें और अपनानी होगी एक अच्छी डाइट। चेहरे को खूबसूरत बनाने में आपकी हंसी अहम भूमिका निभाती है। जिसमें चार चांद लगाते हैं, दांत। 

दांतों की साफ-सफाई पर हम  लापरवाही बरतते हैं, जिसकी वजह से कम उम्र में ही दांत अपनी मजबूती और चमक खो देते हैं और हमारा लंबा साथ नहीं निभा पाते। अगर लंबी उम्र तक अपने दांतों को मजबूत, चमकदार और स्वस्थ रखना चाहते हैं तो साफ-सफाई के साथ हेल्दी डाइट भी लेनी होगी।

दांतों की मजबूती के लिए आपको दिन में दो बार इनकी सफाई जरूर करनी चाहिए। इसके लिए सुबह उठते ही और रात को सोने से पहले ब्रश करें। रात में ज्यादातर लोग ब्रश नहीं करते हैं। जिस वजह से दांतों में फंसे खाने के कणों में कीटाणु पनपने लगते हैं और दांतों में सड़न पैदा हो जाती है। 

दोनों समय ब्रश करें और हर ब्रश टाइम को लगभग दो मिनट जरूर दें। इसके अलावा अपनी जीभ को भी साफ करें, क्योंकि जीभ पर भी बैक्टीरिया जमा होते। इसकी सफाई से दांत भी स्वस्थ रहते हैं और सांसों से भी बदबू नहीं आती है।

 दांतों की अच्छे से सफाई के लिए टूथपेस्ट में फ्लोराइड की सही मात्रा का होना जरूरी है, क्योंकि यह फ्लोराइड दांतों को एसिड से होने वाले नुकसान से बचाता है और बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। टूथपेस्ट में फ्लोराइड की मात्रा 1000 पीपीएम यानी प्रति मिलियन भाग से लेकर 1250 पीपीएम होनी चाहिए। 

डॉक्टरों के अनुसार आपको एक मुलायम टूथब्रश का ही इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही इसे हर तीन महीने या खराब हो जाने पर बदल लेना चाहिए। आपको इस्तेमाल के बाद ब्रश को अच्छी तरह से धोकर रखना चाहिए। साथ ही आप उसे कवर करके रखें, ताकि उस पर कोई गंदगी न जमे।

दांतों और मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, एक हेल्दी डाइट लेना। इसलिए फल और सब्जियों का सेवन करें। फल और सब्जियां खाने से दांतों को जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। वहीं अगर आप खाने में विटामिन-सी लेती हैं तो आप दांतों में होने वाली समस्याओं से बच सकती हैं। 

आप अपने खाने में मीठे की मात्रा कम करें, क्योंकि ज्यादा मीठा दांतों के लिए स्वास्थ्यकर नहीं होता है। मीठे से दांतों में सड़न पैदा होती है और कीटाणु पनपने लगते हैं। आइसक्रीम भी दांतों के लिए नुकसानदायक होती है, इसलिए इस मौसम में भी इसका सेवन कम ही करें। 

दांतों की मजबूती के लिए मसूड़ों की मसाज करनी चाहिए। मसूड़ों में इंफेक्शन भी बहुत जल्दी होते हैं, इसलिए दंत विशेषज्ञों से दांतों की क्लीनिंग करवानी चाहिए। जिन्हे डायबिटीज की समस्या होती है, उनके मसूड़े जल्दी फूल जाते हैं, उन्हें दांतों का खास ध्यान रखना चाहिए।