आज के दौर में अधिकांश लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का यूज करते हैं। UPI से पैसों देने हो या फिर मोबाइल नंबर के माध्यम से अमाउंट ट्रांसफर करना हो या फिर स्कैन करना हो। लेकिन कभी ऐसा हो यूपीआई तो किसी एक शख्स को करना चाहते थे। लेकिन गलती से आपने किसी दूसरे को कर दिया। इस परिस्थिति में तो आप काफी परेशान हो जायेंगे। परेशान होना भी लाजमी है। लेकिन आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसका आपके गलत ट्रांजेक्शन की रकम वापस आ जायेगी।
UPI के गलत ट्रांजेक्शन पर कस्टर सर्विस से करें संपर्क
यदि आपने यूपीआई से गलत व्यक्ति को ट्रांजेक्शन कर दिया है तो ऐसी परिस्थिति में अपने बैंक के कस्टर सर्विस डिपार्टमेंट या UPI सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें। उन्हें रिवरेंस नंबर, तिथि, राशि और समय की पूरी जानकारी दें। पूरी जानकारी देने के बाद ही आपका पैसा वापस आ सकता है।
कस्टर सर्विस पर पूरा मामला बतायें। रिवर्स ट्रांजेक्श का कारण बतायें। कस्टर सर्विस आपके द्वारा दी गई पूरी जानकारी सुनने के बाद ही आपकी समस्या का निवारण करेंगे।
समय प्रतिबंध के प्रति सावधान
रिवर्सल का अनुरोध करते समय बैंक या यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर द्वारा लगाए गए किसी भी समय प्रतिबंध के प्रति सावधान रहें। जब प्रक्रिया दिए गए समय सीमा के अंदर शुरू हो जाती है तो इसका सफल होने की संभावना बढ़ जाती है। आपके द्वारा दी गई पूरी जानकारी को सब्मिट करने के बाद आपका बैंक या UPI सर्विस प्रोवाइडर आपके अनुरोध की जांच करेगा। यदि यह स्वीकार कर लिया जाता है और रिवर्सल की जरूरतों को पूरा करता है तो वे यूपीआई ऑटो-रिवर्सल प्रक्रिया शुरू कर देंगे।
ये भी पढ़ें- कॉलेज का अजब फरमान छात्र-छात्राओं के एक साथ बैठने पर नामांकन रद्द
इसके बाद आपको मैसेज के जरिए यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर या आपका बैंक जानकारी देगा। सफलतापूर्वक रिफंड की गई राशि आपके खाते में जोड़ दी जायेगी। इस प्रक्रिया में कुछ दिनों का वक्त भी लग सकता है।