Friday, December 8, 2023
Homeदेशवैज्ञानिक बूढ़े चूहों को बना सकते हैं जवान, अब इंसानों की उम्र...
- Advertisment -

वैज्ञानिक बूढ़े चूहों को बना सकते हैं जवान, अब इंसानों की उम्र बढ़ाने की चल रही तैयारी

बूढ़े चूहों को एक बार फिर से जवान बनाने का उपाय वैज्ञानिकों ने ढूंढ लिया है। हावार्ड मेडिकल स्कूल के मॉलिक्यूलर जीव विज्ञानी डेविड सिनक्लेयर की प्रयोगशाला में चूहे एक बार फिर युवा हो रहे हैं। वैज्ञानिकों के लिए ये एक बड़ी कामयाबी है। दरअसल आपको हैरानी हो रही होगी कि बूढ़े चूहों को एक बार फिर से युवा कैसे बनाया जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि डेविड सिनक्लेयर और उनकी टीम ने चूहों में उम्र बढ़ाने वाली कोशिकाओं को स्वयं के पुराने संस्करणों में रीसेट कर दिया है।

विज्ञान की दुनिया में इसे एक बहुत बड़ी कामयाबी के रूप में देखा जा रहा है। चूहों के बाद अब इंसानों के ऊपर प्रयोग किया जाएगा। जीव विज्ञानी डेविड सिनक्लेयर को पहली कामयाबी वर्ष 2020 में मिली थी, जब उन्होंने आंखों की रोशनी गंवा चुके चूहे को जिसका रेटिना सती ग्रस्त हो चुका था, उसे सही कर दिया और उस चूहे को फिर से दिखना शुरू हो गया। इसके अलावा रिसर्च में इस बात का भी खुलासा हुआ कि बूढ़े चूहे की देखने की क्षमता जवान चूहों के मुकाबले काफी ज्यादा हो चुकी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिक डेविड सिनक्लेयर ने बताया कि ये एक स्थायी रीसेट है और यह एक सार्वभौमिक प्रक्रिया हो सकती है, जिससे हमारी उम्र को रीसेट करने में पूरे शरीर में लागू किया जा सकता है। वैज्ञानिक सिनक्लेयर बीते 20 सालों से उम्र को रिवर्स करने के तरीकों का अध्ययन कर रहे हैं और अब उन्हें बड़ी कामयाबी भी हासिल हुई है। ऐसे में जल्द ही वैज्ञानिक इंसानों की उम्र को रीसेट करने का तरीका जल्द ही खोजने वाले हैं।

RELATED NEWS

Most Popular