Wednesday, February 8, 2023
Homeउत्तर प्रदेशSchool Winter Vacation: सर्दी ने बढ़ाई स्कूलों की छुट्टी, इन राज्यों में...

School Winter Vacation: सर्दी ने बढ़ाई स्कूलों की छुट्टी, इन राज्यों में स्कूल खुलने और बंद होने का बदला समय

School Winter Vacation 2023: भारत के उत्तरी हिस्सों में चल रही भीषण शीत लहर के बीच कई राज्यों ने स्कूलों में छुट्टियां बढ़ा दी हैं। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब सरकारों ने छात्रों के लिए शीतकालीन अवकाश बढ़ाने का फैसला किया है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, इस क्षेत्र में अगले कुछ दिनों तक तापमान में गिरावट और शीतलहर की वापसी जारी रहेगी। इसलिए, स्कूली छात्रों के लिए सर्दियों की छुट्टियों को कई दिनों तक बढ़ाना शुरू कर दिया गया है। नीचे स्कूल छुट्टियों की पूरी सूची देखें।

राजस्थान
राजस्थान सरकार ने छात्रों को कड़ाके की ठंड से राहत देने के लिए 16 जनवरी से 18 जनवरी तक कक्षा 8 तक के सभी छात्रों के लिए अवकाश घोषित किया है। बीकानेर में जिला प्रशासन ने भी शीत लहर के बीच 18 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश
यूपी में मेरठ के स्कूलों को कक्षा 8 तक बंद कर दिया गया है। कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए समय बदलकर सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक कर दिया गया है। लखनऊ में कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए समय बदलकर सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक कर दिया गया है। हालांकि कोई अवकाश घोषित नहीं किया गया है और कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए कक्षाएं पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जारी रहेंगी।

हरियाणा
हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने शीतकालीन अवकाश को 21 जनवरी 2023 तक बढ़ाने का फैसला किया है। उत्तर भारत में शीतलहर की चपेट में आने के कारण कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों को छोड़कर सभी कक्षाओं के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं। बोर्ड परीक्षा 2023 को देखते हुए इन छात्रों को स्कूल जाना जारी है।

पंजाब
पंजाब में भी कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए शीतकालीन अवकाश बढ़ाने का फैसला किया है। स्कूलों की छुट्टियां 21 जनवरी 2023 तक बढ़ा दी गई हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के एक ट्वीट के मुताबिक, 21 जनवरी तक राज्य के सभी स्कूल सुबह 10 बजे खुलेंगे। हालांकि स्कूलों के बंद होने का समय पूर्ववत रहेगा।

चंडीगढ़
केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ ने क्षेत्र में कड़ाके की ठंड और कोहरे को देखते हुए आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए शीतकालीन अवकाश बढ़ा दिया है। एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश के सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए शीतकालीन अवकाश 21 जनवरी 2023 तक बढ़ा दिया गया है।

RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular