Sunday, March 3, 2024
Homeदेशपेनकिलर दवाई खाने वाले हो जायें सावधान, सरकार ने जारी किया अलर्ट
- Advertisment -

पेनकिलर दवाई खाने वाले हो जायें सावधान, सरकार ने जारी किया अलर्ट

- Advertisment -

आमतौर पर हमारे शरीर के किसी भी हिस्से जैसे कि सिर दर्द, बदन दर्द, कमर दर्द जैसा कुछ भी हो तो हम बिना डॉक्टर की सलाह लिए खुद ही पेनकिलर दवाई खा लेते हैं। यदि आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो आज ही सावधान हो जायें वरना लेने के देने पड़ सकते हैं। ये पेनकिलर दवाएं शरीर पर बहुत बुरा असर डालती है।

हाल ही में भारतीय फार्माकोपिया आयोग (IPC) ने आम लोगों के साथ-साथ डॉक्टर्स को दर्द निवारक दवा मेफ्टाल को लेकर सेफ्टी अलर्ट जारी किया है। जारी अलर्ट में कहा गया है कि मेफ्टाल दवा के अधिक सेवन करने से  DRESS सिंड्रोम जैसी गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर मिलता है। इस दवा के सेवन से आपके शरीर के कई अंग प्रभावित हो सकते हैं। इस दवा का इस्तेमाल दर्द से राहत पाने के लिए पेनकिलर के तौर पर किया जाता है। मेफेनैमिक एसिड रुमेटाइड आर्थराइटिस, ऑस्टियोआर्थराइटिस, दर्द, सूजन, बुखार और दांत दर्द की दर्द निवारक दवाओं में इस्तेमाल की जाती है।

ये भी पढ़ें- 19 राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, जानिए क्या है मौसम का हाल

ड्रेस सिंड्रोम की वजह से शरीर की स्कीन पर लाल चकत्ते, बुखार और लिम्फैडेनोपैथी जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। ये परेशानियां दवा लेने के दो से आठ सप्ताह के बीच हो सकती हैं। बिना डॉक्टर की सलाह के भी इस दवा को आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीदा जा सकता है। भारत में इसे बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। मेंस्ट्रुअल पेन, सिरदर्द, मसल्स और जॉइंट पेन के अलावा तेज बुखार के मामलों में बच्चों को भी यह दवा दी जाती है। पीरियड्स में होने वाले दर्द, सिरदर्द और मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द में लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।

अलर्ट में कहा गया है कि मेडिकल प्रोफेशनल्स और मरीजों से दवा के साइड इफेक्ट्स पर बारीकी से नजर रखें। इस दवा को खाने के बाद ऐसा कोई रिएक्शन सामने आए, तो संदिग्ध प्रतिकूल दवा प्रतिक्रियाओं को दर्ज करके आईपीसी को रिपोर्ट करें।

 

 

- Advertisment -
- Advertisment -
RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular