Monday, March 20, 2023
Homeदेशजलेबी और रबड़ी से माइग्रेन का इलाज

जलेबी और रबड़ी से माइग्रेन का इलाज

Rabri Jalebi: आज के दौर में माइग्रेन (Migraine) की समस्या आम समस्या हो गई है। मुख्य तौर पर सिर के आधे हिस्से में तेज दर्द होता है। यह दर्द कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक बना रहता है। खानपान और लाइफस्टाइल का ख्याल नहीं रखने से मरीज की परेशानी बढ़ जाती है। वैसे माइग्रेन का कोई खास इलाज नहीं है लेकिन खानपीन का ध्यान रखा जायें तो इस समस्या से निदान पा सकते हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि सुबह सवेरे रबड़ी जलेबी खाने से माइग्रेन के मरीजों को काफी फायदा मिल सकता है। रबड़ी जलेबी माइग्रेन में दवा का काम करता है।

रबड़ी-जलेबी से माइग्रेन का इलाज (Rabri Jalebi)

हालांकि वायरल पोस्ट को लेकर कहा गया है कि माइग्रेन की समस्या में राबड़ी और जलेबी से कोई इलाज नहीं है। माइग्रेन की समस्या में रबड़ी जलेबी खाने से समस्या और बढ़ सकती है। माइग्रेन में सिर दर्द ट्रिगर करने के लिए कैसिइन जिम्मेदार माना जाता है। यह एक तरह का प्रोटीन है जो डेयरी प्रोडक्ट्स में पाया जाता है इसलिए भी माइग्रेन में रबड़ी जलेबी खाना नुकसानदेह हो सकता है। यदि शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक होती है। माइग्रेन या अधकपारी की समस्या में रबड़ी-जलेबी खाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

https://www.instagram.com/reel/CpffpfAt19u/?utm_source=ig_web_copy_link

 सिरदर्द ट्रिगर करने के लिए कैसिइन (casein) जिम्मेदार 

कहा जाता है कि माइग्रेन में सिरदर्द ट्रिगर करने के लिए कैसिइन (casein) जिम्मेदार माना जाता है। यह एक तरह का प्रोटीन है, जो डेयरी प्रोडक्ट्स में पाया जाता है। इसलिए भी माइग्रेन में रबड़ी-जलेबी खाना नुकसानदायक हो सकता है। इसके अलावा ऐसे लोग जिन्हें आंत से जुड़ी बीमारी या समस्या है, उन्हें भी इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

माइग्रेन से निजात पाने के उपाय 

माइग्रेन की समस्या से ग्रसित इंसान को भरपूर नींद लेनी चाहिए। इसके अलावा माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम या योग का अभ्यास करना चाहिए। माइग्रेन में खानपान का ध्यान रखने से मरीज गंभीर रूप से इसका शिकार होने से बच सकता है। साथ ही ताजे फल, ड्राई फ्रूट्स और नट्स, प्रोटीन वाले फूड्स, दाल, सलाद और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें- धन धान्य पाने के लिए शुक्रवार को करें ये उपाय

 

RELATED NEWS
- Advertisment -

Most Popular